बिहार के 4 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, 26 से 28 जून तक इन 10 जिलों में झमाझम बरसेगा मॉनसून

पूरे बिहार में मानसून सक्रिय है और लगभग हर जिले में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए बिहार के 4 जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. किशनगंज, मधुबनी, अररिया और सुपौल को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 26 जून से 28 जून तक के लिए विभिन्न इलाकों को लेकर भी अलर्ट जारी हुआ है. पटना में सुबह से ही बादल घिरे हुए हैं और बारिश की संभावना जताई जा रही है.

 

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले के कुछ भागों में बादल गरजने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिण बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा सहित पश्चिम चंपारण जिले में भी हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान कई जगहों पर वज्रपात भी होने का पूर्वानुमान है.

विभिन्न जिलों में वज्रपात की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से लोगों से अपील की गई है कि वे सतर्क और सावधान रहें. अगर कोई व्यक्ति किसी खुले स्थान पर रहते हैं तो वे शीघ्र ही किसी पक्के मकान की शरण लें. ऊंचे पेड़ अथवा बिजली के खंभों से दूर रहें.

 

वहीं, 26 जून को कटिहार और पूर्णिया में भारी बारिश के आसार हैं. 27 जून को इसका दायरा बढ़ते हए पूर्णिया और कटिहार के साथ किशनगंज में भी भारी बारिश होी. वहीं, 28 जून को बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों में एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दक्षिणी उत्तर प्रदेश के साथ साथ झारखंड व उसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति होने से राज्य के अलग अलग भागों में बारिश का सिस्टम सक्रिय है. पूरे प्रदेश में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव बना हुआ है. बारिश की वजह से राज्य भर के जिलों में तापमान में गिरावट आई है. पटना में भी बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है, लेकिन आर्द्रता बढ़ने से उमस बढ़ी है.

Leave a Comment

close