Bihar Weather Update: 48 घंटों में बिहार के और हिस्‍सों में फैलेगा मानसून, 15 से 17 जून के बीच अच्‍छी बारिश के आसार

गर्मी से जूझ रहे बिहार वासियों के लिए राहत वाली खबर है. दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार में प्रवेश कर चुका है. इसके प्रभाव से प्रदेश के सीमांचल इलाके में बारिश दर्ज की गई है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में मानसून के अगले 36 से 48 घंटों में प्रदेश के कई हिस्‍सों में सक्रिय होने की बात कही गई है. इसके चलते अधिकांश इलाकों में अच्‍छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल मौसमी दशाएं बनी हुई हैं. इसके चलते यह तेजी से आगे बढ़ रहा है. बता दें कि बिहार समेत देश को मानसून के सामान्‍य रहने की उम्‍मीद रहती है, ताकि कृषि प्रधान देश में खेतीबारी का काम बेहतर तरीके से हो सके. दूसरी तरफ, 13 जून को प्रदेश के कई हिस्‍सों में अधिकतम तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा दर्ज किया गया.

 

दक्षिण-पश्चिम मानसून सीमांचल के रास्‍ते बिहार में प्रवेश कर चुका है. इसके प्रभाव से पूर्णिया और आसपास के इलाकों में बारिश हुई है. IMD के ताजा वेदर बुलेटिन के अनुसार, अगले 48 घंटे में मानसून का फैलाव प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में भी होगा. ऐसे में बिहार के कई हिस्‍सों में 15 से लेकर 17 जून के बीच अच्‍छी से बहुत अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल मानसून के अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं, ऐसे में दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्‍य तरीके से लगातार आगे बढ़ रहा है. ऐसे में रोजाना नए क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो रहा है. इसके चलते प्रभावित क्षेत्रों में बारिश हो रही है.

गर्मी से राहत

बिहार में मानसून के सक्रिय होने से गर्मी से जूझ रहे लोगों ने राहत की सांस ली है. बिहार में पूर्णिया के रास्‍ते मानसून ने बिहार में एंट्री मारी है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में इसके नए क्षेत्रों में सक्रिय होने की संभावना जताई है. मानसून के प्रभाव के चलते बारिश वाले क्षेत्रों में तापमान में भी गिरावट आई है. इससे लोगों ने राहत की सांस ली है. आने वाले समय में प्रदेश के और हिस्‍सों में तापमान में कमी आने की संभावना बनी हुई है. इससे झुलसाने वाली गर्मी का सामना कर रहे लोगों को राहत मिल सकती है.

 

सामान्‍य से ज्‍यादा तापमान

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 13 जून को बिहार के कई हिस्‍सों में अधिकतम तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा दर्ज किया गया. बिहार के कई स्‍थानों पर अधिकतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस तक ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया. इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. गर्म हवाओं ने स्थिति को और गंभीर बना दिया. दोपहर को लोग घर से निकलने से परहेज करने लगे.

Leave a Comment

close