अग्निपथ स्‍कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन: व‍िक्रमशिला, बिहार संपर्क क्रांति और जम्‍मूतवी-गुवाहाटी ट्रेन में लगाई आग

अग्निपथ सैन्‍य भर्ती योजना के खिलाफ पूरा बिहार जल उठा है. हिंसक विरोध-प्रदर्शन का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को भी प्रदेश के कई जिलों में अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ युवा और छात्र सड़क पर उतर गए. लखीसराय और समस्‍तीपुर में उग्र प्रदर्शनकारियों ने यात्री ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया. रेलवे स्‍टेशनों पर भी तोड़फोड़ की गई. इससे अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. बेगूसराय के लखमिनियां, वैशाली, नालंदा, मुंगेर आदि जिलों में युवाओं और छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. इससे ट्रेन सेवा के साथ ही सड़‍क मार्ग भी बाधित हो गया है. यातायात पूरी तरह से चरमरा गई है. हिंसक विरोध-प्रदर्शन के कारण ट्रेन या फिर सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले यात्री जहां-तहां फंसकर रह गए हैं.

 

ब‍िहार में शुक्रवार सुबह से ही अग्निपथ स्‍कीम के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गया. कई जिलों में युवा सड़कों पर उतर कर इस योजना का जोरदार विरोध कर रहे हैं. लखीसराय में सैकड़ों की संख्‍या में युवा लखीसराय रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचकर व्‍यापक पैमाने पर तोड़फोड़ की है. हिंसक प्रदर्शनकारियों ने आनंद विहार टर्मिनल (दिल्‍ली) से चलकर भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला सुपरफास्‍ट ट्रेन में आग लगा दी. ट्रेन की कई बोगियां धू-धू कर जलने लगीं. इसके अलावा प्‍लेटफॉर्म पर भी तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दिया गया. इससे भारतीय रेल को व्‍यापक नुकसान होने की आशंका है. सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने हिंसक हुए प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने का प्रयास किया.

समस्‍तीपुर में 2 ट्रेनों में लगाई आग

समस्‍तीपुर जिले से भी बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां छात्रों और युवाओं के हुजूम ने 2 यात्री ट्रेनों में आग लगा दी. हिंसक प्रदर्शनकारियों ने मोह‍िउद्दीन नगर रेलवे स्‍टेशन पर जम्‍मूतवी-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी. इससे ट्रेन धू-धू कर जल उठी. बताया जाता है कि छात्रों ने इस दौरान पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया. वहीं, धरमपुर के पास बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्‍ट ट्रेन में भी आग लगा दी गई. साथ ही ट्रेन को रोक कर अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है.

 

बेगूसराय, नालंदा, मुंगेर, दानापुर में भी उग्र प्रदर्शन

बिहर के बेगूसराय, नालंदा, मुंगेर, दानापुर आदि जगहों पर भी हिंसक विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है. बेगूसराय में प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने लखमिनियां स्‍टेशन में घुसकर दस्‍तावेजों को बर्बाद कर दिया. वहीं, नालंदा से भी विरोध की खबर है. मुंगेर में प्रदर्शनकारी टायर जलाकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है. दानापुर-बिहटा में प्रदर्शनकारी और पुलिस आमने-सामने आ गई. यहां उग्र भीड़ की ओर से पुलिस पर पथराव करने की सूचना है.

प्रदर्शन के नाम पर लूट

लखीसराय रेलवे स्‍टेशन पर बने फूड स्‍टॉल और दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई. इस दौरान उपद्रवियों ने दुकानों में लूटपाट भी की. हिंसक प्रदर्शनकारियों को फूड स्‍टॉल से सामान लूटते स्‍पष्‍ट रूप से देखा जा सकता है. जिस वक्‍त इस घटना को अंजाम दिया जा रहा था, उस वक्‍त वहां पुलिसकर्मी नहीं थे.

Leave a Comment

close