अभी बारिश से नहीं मिलेगी निजात, होगी हल्की से मध्यम वर्षा

उत्तर बिहार में अभी बरसात से पूर्ण रूप से निजात नहीं मिलने वाली है। अगले कुछ दिनों तक अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में अगले 19 सितंबर तक के लिए जारी की है। इसमें बताया है कि उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में तराई एवं मैदानी के जिलों के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की भी संभावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 60 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। पूर्वानुमानित अवधि में पुरवा हवा चलने का अनुमान है। औसतन 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने संभावना है।

 

सीतामढ़ी जिले में आसमान में बादल छाए हुए हैं। सुबह से बारिश की रिमझिम फुहारे पड़ रही हैं। मौसम सुहाना है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अभी एक-दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

पूर्वी चम्पारण जिले में आसमान में बादल छाए हुए हैं। बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम सुहाना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अभी एक-दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा व हल्की व मध्यम वर्षा हो सकती है।

 

सुबह से शाम तक होती रही बूंदा-बांदी

मुजफ्फरपुर : एक बार मानसून सक्रिय है। बुधवार को सुबह से लेकर देर शाम तक हल्की बूंदा-बांदी होती रही। इसके कारण लोगों को बाहर निकलने मेें परेशानी रही। लोग बरसाती, छाता लेकर निकलते देखे गए। अचानक मौसम में बदलाव से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस किया। इस बीच राजेंद्र कृषि केंद्रीय विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार अगले 19 सितंबर तक मुजफ्फरपुर व आसपास के इलाके में कहीं-कहीं छिटपुट तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है। 19 सितंबर के बाद मौसम धीरे-धीरे सामान्य होने का अनुमान है। कहीं-कहीं बारिश के दौरान ठनका गिरने की भी आशंका है, इसको लेकर लोगों को अलर्ट किया गया है।

 

हेलो! Best Research के साथ Google News पर जुड़े,   लिंक

 

Source : Dainik Jagran

Leave a Comment

close