क्या बिहार में भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटेंगे? भाजपा की मांग पर जदयू नेता का करारा जवाब

लाउडस्‍पीकर पर उठा विवाद अब बिहार भी पहुंच गया है. बीजेपी नेताओं ने उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार की तर्ज पर बिहार में भी मस्जिदों से लाउडस्‍पीकर हटाने की मांग की है. भाजपा नेताओं की मांग पर ऐतराज जताते हुए जेडीयू ने स्‍पष्‍ट कह दिया है कि बिहार में यह संभव नहीं है. इस तरह लाउडस्‍पीकर पर अब बिहार में भी सियासी संग्राम शुरू हो गया है. जदयू नेता और बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने बीजेपी की मांग का विरोध किया है, वहीं भाजपा ने इसे समय की मांग बताया है. बता दें कि पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में मस्जिदों से लाउडस्‍पीकर हटाए जा रहे हैं. भाजपा ने बिहार में भी इसी तरह का कदम उठाने की मांग की है.

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा लाउडस्पीकर हटाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. देश के अन्‍य हिस्‍सों से भी ऐसी मांगें सामने आने लगी हैं. बीजेपी का मानना है कि लाउडस्पीकर बजाने से लोगों को परेशानी होती है. दूसरी तरफ, जदयू इसके लिए तैयार नही है. बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने कहा बिहार में यह संभव नहीं है. धार्मिक मामलों में जोर जबरदस्ती नहीं की जा सकती है. सभी धर्मों का सम्मान होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में सरकार की क्या व्यवस्था है, उसके बारे में मुझे पूरी जानकारी नहीं है. मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर और गुरुद्वारों में जो पुरानी पद्धति है, उसका पालन किया जाना चाहिए.

मंत्री जनक राम का बड़ा बयान

बिहार की मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अजान देने का का पिछले कई दिनों से विरोध किया जा रहा है. नीतीश सरकार में मंत्री जनक राम ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई की सराहना करते हुए कहा कि बिहार में भी इसे लागू किया जाएगा. मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर हटाना न्याय संगत कार्य है. भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और मंत्री जनक राम ने कहा कि जो कानून संगत काम होगा, उसे किया जाएगा. यूपी का असर बिहार में भी पड़ेगा और बिहार में भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे.

 

लाउडस्‍पीकर पर BJP-JDU के सुर अलग

जदयू ने भले ही उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर हटाने पर आपत्ति जताते हुए बिहार में मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर न हटाने की बात की है, लेकिन बीजेपी ने साफ कर दिया है कि लाउडस्पीकर पूरे देश की मस्जिदों से हटना चाहिए. भाजपा का कहना है कि लाउडस्‍पीकर से लोगों को काफी परेशानी होती है. बीजेपी सांसद और किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर ने कहा कि मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर से लोगों को परेशानी होती है. शांति की सबको जरूरत है. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने एक पहल की है. यह समय की मांग है, इसमें लोग और धार्मिक गुरु सब सहयोग कर रहे हैं.

 

भाजपा विधायक की मांग

उत्तर प्रदेश में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने के बाद अब बिहार बीजेपी के विधायक भी यह मांग करने लगे हैं. बीजेपी के लालगंज से विधायक संजय सिंह ने कहा कि लाउडस्पीकर के माध्यम से ऊंची आवाज में अजान देने से काफी परेशानी होती है. पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी, बुजुर्ग और मरीजों को काफी दिक्कत होती है.

 

Source:- News18

Leave a Comment

close