बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

बिजली कंपनी ने अब मिशन 42 माह के लक्ष्य के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देना शुरू किया है। इसके तहत यह योजना बन रही कि अगले 42 महीने में सूबे के सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिए जाएं। सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की योजना से संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जा रहा।

 

ग्रामीण इलाके में भी शुरू हो जाएगी स्मार्ट प्रीपेड लगाने की योजना : बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार नई योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की योजना शुरू होगी। छोटे शहरों को भी शामिल किया जा रहा। जिन छोटे शहरों में कनेक्शन की संख्या अधिक है वहां प्राथमिकता के आधार पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

  • ग्रामीण इलाके में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की योजना तैयार
  • छोटे शहरों में प्राथमिकता के आधार पर मीटर लगेंगे

 

नई कंपनियों को भी प्रीपेड मीटर लगाने से जोड़ेंगे

वर्तमान में बिजली कंपनी सरकारी क्षेत्र की एक कंपनी को स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने के काम से जोड़ा हुआ है। काम वृहत होने की वजह से अब यह सोचा जा रहा है कि अलग-अलग अन्य कंपनियों को भी इस काम से जोड़ा जाए।

 

अलग-अलग क्षेत्र चिह्न्ति कर योजना का क्रियान्वयन

बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारी ने बताया कि एक साथ सभी इलाके में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ नहीं होगा। योजना यह बनी है कि उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार मे अलग-अलग क्षेत्र चिह्नित कर लिए जाएं। कौन से इलाके में कब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम आरंभ होगा इसकी पूरी योजना पहले से तय रहेगी। एक क्षेत्र में काम पूरा किए जाने के बाद ही दूसरे क्षेत्र में काम आरंभ किया जाएगा। अगले 42 महीने में सभी जगहों का काम पूरा हो जाए इस लक्ष्य के साथ काम को आगे बढ़ाया जाएगा।

 

हेलो! Best Research के साथ Google News पर जुड़े,   लिंक

 

Source : Dainik Jagran

Leave a Comment

close