बिहार : 10 लाख की जगह 20 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा- मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार में सोमवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर गांधी मैदान से लेकर हर सरकारी और निजी प्रतिष्‍ठान में तिरंगा फहराया गया. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अपने सरकारी आवास पर झंडा फहराने के बाद गांधी मैदान में पहुंचे और झंडा फहराया. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कई बड़ी घोषणाएं कीं. उन्‍होंने रोजगार को लेकर भी बड़ी बात कही. तेजस्‍वी यादव ने 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात की थी. उसी का उल्‍लेख करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि हम अपने राज्‍य में 10 लाख तो क्‍या 20 लाख लोगों को रोजगार देंगे. उन्‍होंने कहा कि कम से कम 10 लाख लोगों को रोजगार तो जरूर मिलेगा. हम लोग युवाओं को नौकरी और रोजगार दिलाने की दिशा में काम करेंगे. बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने यूपीएससी और बीपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को आर्थिक सहयोग देने की भी घोषणा की है.

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा झंडा फहराने के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को संबोधित भी किया. सीएम नीतीश ने इस दौरान किसानों के लिए काम करने की बात कही. उन्‍होंने कहा कि किसानों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे आधुनिक तरीके से खेती कर सकें और ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ अर्जित कर सकें. सीएमी नीतीश ने बताया कि हर साल कम से कम 1.50 लाख किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मुख्‍यमंत्री ने कहा, ‘अब हमारे साथ नई पीढ़ी के लोग हैं. अब हम ज्‍यादा अच्‍छा काम करेंगे. अभी चुनौतियों के साथ हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं.’

बता दें कि उपमुख्‍यमंत्री का पद संभालने से पहले तेजस्‍वी यादव ने प्रदेश में 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही थी. अब सरकार में शामिल होने के बाद रोजगार के मसले पर लगातार बात होने लगी है.

 

बारिश के बीच ली परेड की सलामी
स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान राजधानी पटना में बारिश भी होने लगी. इस बीच गांधी मैदान में विभिन्‍न विभागों की ओर से झांकियां भी निकाली गईं. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इन झांकियों की सलामी भी ली. मद्य निषेध, पर्यटन, महिला एवं बाल विकास निगम, कृषि, अग्नि सुरक्षा समेत तमाम विभागों की ओर से परेड निकाला गया. सीआरपीएफ के जवानों ने भी परेड में हिस्‍सा लिया. बेस्‍ट परेड का पुरस्‍कार सीआरपीएफ को दिया गया.

गिनाईं अपनी उपलब्धियां
सीएम नीतीश ने इस मौके पर अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. उन्‍होंने कहा कि मूर्तियों की चोरी रोकने के लिए उनकी सरकार मंदिरों की चारदीवारी को ऊंचा करवा रही है उन्‍होंने मुजफ्फरपुर में भी सभागार का निर्माण होने की बात कही. इसके अलावा पूर्व राष्‍ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम पर साइंस सिटी भी बनाई जा रही है. सीएम नीतीश ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि वर्ष 2013 में पुलिस सेवा में 35 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गईं, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को पुलिस सेवा में लाया जा सके.

Leave a Comment

close