रिश्‍ते में लगते थे भाई-बहन, अब बने पति-पत्‍नी; जानें विचित्र शादी की पूरी कहानी

बिहार के जमुई में एक अनोखा मामला सामने आया है. जिले में एक युवक की शादी तय हुई थी. इसकी खबर जैसे ही युवक की प्रेमिका को मिली तो वह झारखंड से तत्‍काल जमुई पहुंच गई. प्रेमी के घर पहुंचते ही वह शादी की जिद पर अड़ गई. इससे विचित्र स्थिति पैदा हो गई. उसी दौरान ग्रामीणों ने हस्‍तक्षेप किया और प्रेमी-प्रेमिका की शादी करा दी गई. दिलचस्‍प है कि प्रेमी जोड़े का आपस में भाई-बहन का रिश्‍ता है. विवाह के बाद लड़का और उनके परिजन जबरन शादी करवाने का आरोप लगा रहे हैं. दूसरी तरफ, इस शादी की पूरे इलाके में चर्चा हो रही है.

 

जानकारी के अनुसार, जिले के सोनो थाना इलाके में स्थित एक गांव में ग्रामीणों ने प्रेमी युगल की शादी करवा दी. प्रेमी जोड़ा रिश्ते में भाई-बहन लगते हैं. इन दोनों का प्रेम प्रसंग बीते कई वर्षों से चलता आ रहा था. मामला तब सामने आया जब झारखंड के गिरिडीह के भेलवाघाटी की रहने वाली प्रेमिका शादी की जिद लेकर प्रेमी के घर जमुई जिले के सोनो थाना के औरैया गांव पहुंच गई. इससे पहले प्रेमिका पुलिस के पास जाकर भी गुहार लगाई थी कि कई बार शारीरिक संबंध बना चुका उनका प्रेमी अब उसे धोखा दे रहा है.

रिश्‍ते में भाई-बहन और अब पति-पत्‍नी

बताया जाता है कि प्रेमी जोड़ा रिश्‍ते में एक-दूसरे के भाई-बहन लगते हैं. इसकी जानकारी मिलते ही सभी लोग हैरान रह गए. इसके बाद पुलिस और ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि लड़की को न्याय दिलाने के लिए उनकी शादी लड़के से करा दी जाए. युवक के ही घर में ही उन दोनों की शादी पुलिस की मौजूदगी में करा दी गई. जानकारी के अनुसार, जमुई के औरैया गांव का निरंजन दास और गिरिडीह के भेलवाघाटी की ममता कुमारी बीते कई वर्षों से एक-दूसरे से प्रेम करते थे. यह रिश्ता लड़के के परिवार वालों को अच्छा नहीं लगा. लड़का पक्ष को जब पता चला तो उन्‍होंने इसका विरोध किया था.

 

प्रेमी की शादी कहीं और तय होने से प्रेमिका थी परेशान

बताया जा रहा है कि लड़की को जब पता चला कि उनके प्रेमी की शादी कहीं और हो रही है, तब वह लड़के के घर पहुंच गई. दोनों के बीच सूरत की एक फैक्ट्री में काम करने के दौरान प्रेम हो गया था. शादी के बाद लड़का और लड़की हस्ताक्षर करते हुए एक लिखित आवेदन भी थानाध्यक्ष को दिया है, जिसमें निरंजन दास ने बताया कि गिरिडीह के भेलवाघाटी की रहने वाली ममता कुमारी से उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की है. प्रेमिका ममता कुमारी ने भी अपनी मर्जी से निरंजन दास से शादी करने की बात लिखी है.

 

लड़का के माता-पिता का आरोप

शादी के बाद अब लड़का और उसकी मां ने पुलिस और ग्रामीणों पर धमका कर जबरन शादी करवाने का आरोप लगाया है. निरंजन का कहना है कि सूरत में रहते हुए ममता उसके नजदीक तब आई थी, जब उनका अपने पूर्व प्रेमी के साथ अनबन हुआ था. निरंजन ने ममता पर जाल में फंसाने का भी आरोप लगाया है. लड़के की मां चमेली देवी ने जबरन शादी करवाने का आरोप पुलिस और ग्रामीणों पर लगाया है. वहीं, ममता कुमारी ने रजामंदी से शादी होने की बात कही है.

 

क्‍या कहती है पुलिस?

इस मामले में पुलिस अधिकारी डीएसपी (मुख्यालय) अभिषेक सिंह ने बताया कि जो वीडियो सामने आया है, उसमें शादी के समय किसी तरह का जोर जबरदस्ती होते नहीं दिख रहा है. अब अगर लड़का और उसके परिवार वाले इस तरह का आरोप लगा रहे हैं तो उसकी जांच कराई जाएगी और जो दोषी होगा उसे दंडित किया जाएगा.

Leave a Comment

close