Bihar Agnipath Scheme Protest: 55 पैसेंजर ट्रेनें रद्द, 100 से ज्‍यादा का बदला गया रूट

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसक विरोध-प्रदर्शन का ट्रेन सेवाओं पर व्‍यापक असर पड़ा है. कई रेलखंड पर ट्रेन सेवा पूरी तरह से बाधित हो गई है. इस बीच दानापुर रेल मंडल के DRM प्रभात कुमार ने बड़ी जानकारी दी है. उन्‍होंने बताया कि अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन के कारण यह कदम उठाना पड़ा है. छात्रों और युवाओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय रेल अतिरिक्‍त सतर्कता बरत रहा है, ताकि रेलवे संपत्ति के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके. बता दें कि अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार भर में हिंसक विरोध-प्रदर्शन किए जा रहे हैं. उग्र प्रदर्शनकारी खासतौर पर भारतीय रेल की संपत्तियों को निशाना बना रहे हैं. कई ट्रेनों में आग लगा दी गई तो कई जगहों पर रेलवे ट्रैक पर उतरकर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध जताया जा रहा है.

दानापुर रेल मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि अग्निपथ योजना के विरोध में युवकों और छात्रों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए 5 इंटरसिटी एक्‍सप्रेस समेत 55 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं, सुरक्षा संबंधी चिंताओं को ध्‍यान में रखते हुए 100 से ज्‍यादा ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है. गुरुवार को भी कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया था. वहीं, शुक्रवार को भी हिंसक विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान उग्र युवाओं ने लखीसराय और समस्‍तीपुर में कुल 3 एक्‍सप्रेस ट्रेनों में आग लगा दी. इससे रेलवे को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है. रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर भी उपद्रव किया गया और दुकानें भी लूटी गईं.

 

राजगीर-फतुहा मेमो ट्रेन में लगाई आग

अग्निपथ स्‍कीम को लेकर उठा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को लखीसराय और समस्‍तीपुर के बाद फतुआ में स्‍टेशन पर रुकी एक पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी गई. गनीमत यह रही कि ट्रेन पूरी तरह से खाली थी. जानकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने राजगीर-फतुहा मेमो पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी. सूचना मिलने पर पहुंची आरपीएफ की टीम आग बुझाने में जुट गई, वहीं पुलिस ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को स्‍टेशन से खदेड़ा.

 

दानापुर में पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

दानापुर में अग्निपथ स्‍कीम के विरोध में हिंसक विरोध-प्रदर्शन का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को दानापुर में छात्रों ने उग्र आंदोलन किया और ट्रेनों में तोड़फोड़ की. प्‍लेटफॉर्म पर लगी कुर्सियों को उखाड़कर रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया गया. बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने हंगामा कर रहे छात्रों को स्‍टेशन परिसर से खदेड़ दिया. इस दौरान पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे. मौके पर बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी मौजूद हैं.

Leave a Comment

close