Bihar board 10th result 2022 declared: बिहार बोर्ड 10वीं में 79.88% पास, ये हैं टॉपर्स, यहां करें चेक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 10वीं के 16.49 लाख परीक्षार्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट की घोषणा 3 बजे  शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने शिक्षा विभाग सभागार में की. बोर्ड का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट्स  biharboardonline.bihar.gov.in, biharboardonline.com, secondary.biharboardonline.com, onlinebseb.in, results.biharboardonline.com और hindi.news18.com पर मौजूद है. इस साल बिहार बोर्ड से 10वीं में 79.88% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. दाउद नगर के रामयणी राय ने टॉप किया है. टाप 10 में 47 स्टूडेंट्स हैं.

-बिहार बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार मार्च महीने में जारी किया रिजल्ट.
-8 लाख 20 हजार छात्र और 7 लाख 90 हजार छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे.

 

ये हैं टॉपर्स
-दाउदनगर के रामायणी राय ने टॉप किया.
-नवादा की सानिया.
-मधुबनी के विवेक.
-औरंगाबाद प्रज्ञा.

 

BSSB matric result: पास होने वालों के लिए स्कोर में सुधार का मौका
बीएसईबी 10वीं में पास होने के लिए छात्रों को सभी अलग अलग विषयों (individual subjects) में कम से कम 30% अंक चाहिए. जो मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम अंक हासिल न कर पाएं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के माध्यम से अपने स्कोर में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा. ये परीक्षा अब रिजल्ट जारी होने के बाद आयोजित की जाएगी.

 

मार्कशीट कैसे मिलेगी
आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा डीजी लॉकर ऐप के माध्यम से भी रिजल्ट कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट्स पर प्रोविजनल मार्कशीट उपलब्ध है. छात्रों को मार्कशीट की हार्ड कॉपी एवं सर्टिफिकेट अपने स्कूल से प्राप्त करना होगा. बोर्ड बाद में स्कूलों को मार्कशीट भेजेगा.

How To Check BSEB 10th Result 2022: कैसे देखें रिजल्ट
स्टेप 1-ऑफिशयल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें.
स्टेप 2- अब ‘BSEB Class 10th Result 2022’ पर जाएं.
स्टेप 3- इसके बाद रोल नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.
स्टेप 4- सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
30 से कम नंबर लाने वाले ग्रेस मार्क्स पॉलिसी से होंगे पास
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 100 में से 30 मार्क्स लाने जरूरी हैं. जो 30 अंक भी ला पाने में असमर्थ हैं उन्हें बोर्ड की ओर से ग्रेस मार्क्स पॉलिसी के आधार पर पास किया गया है. ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है. छात्र चाहें तो कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं.

Leave a Comment

close