VIDEO: बिहार के स्कूल में चला ‘हउ वाला फील द’ सांग, साथ-साथ मजा लेते रहे गुरुजी और बच्चे

बिहार के सरकारी स्कूलों में बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए स्मार्ट क्लास की सुविधा शुरू की गई थी लेकिन यह सुविधा अब अपने उद्देश्यों से भटकती नजर आ रही है. ताजा मामला छपरा से जुड़ा है जहां के दरियापुर में एक सरकारी स्कूल का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बच्चे भोजपुरी के हिट लेकिन अश्लील गाने ‘ढोरी तनी छिल द, हउ वाला फील द’ जैसे अश्लील भोजपुरी गाने सुनते और देखते नजर आ रहे हैं. स्मार्ट क्लास के स्क्रीन पर यह वीडियो जब प्ले हो रहा है तो क्लास में शिक्षक भी बैठे दिख रहे हैं. ये वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते ही लोग सिस्टम पर तरह-तरह के सवाल खड़े करने लगे हैं.

 

मामला सामने आते हैं शिक्षा विभाग में भी हड़कंप मच गया. डीएम के आदेश पर शिक्षा विभाग ने इस मामले की जांच शुरू की तो शुरुआती जांच में यह सही प्रतीत हुआ. डीएम का आदेश लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने इस मामले की जांच थी और इस मामले को सत्य बताते हुए अपनी रिपोर्ट भी डीएम को भेज दी.

जांच रिपोर्ट में डीएम ने बताया कि उच्च विद्यालय परसौना के उन्नयन कक्षा में गाना चलाने के वायरल वीडियो की जांच शिक्षा विभाग से करवाई गई. जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा ने जिला शिक्षा पदाधिकारी सारण को अपना विस्तृत जांच प्रतिवेदन दिया जिसमें उन्नयन के नोडल शिक्षक संजय कुमार जो विद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष भी हैं को स्पष्ट रूप से इसके लिए दोषी करार दिया गया है.

वायरल वीडियो में दिख रहे कर्मचारी सुनील मिश्रा हैं जो कि स्कूल के आदेशपाल भी हैं. दोनों सरकारी कर्मचारियों की घोर लापरवाही एवं अनुशासनहीनता को काफी गंभीरता से लेते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है. इस बीच वीडियो वायरल होते ही राजनीति तेज हो गई है. राजद नेता सुनील राय ने इस वीडियो को लेकर शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं. सुनील ने कहा है कि यह एक नमूना है, बिहार के सरकारी विद्यालयों की स्थिति इससे भी बुरी है.

Leave a Comment

close