चार साल के बच्चे को डंसने के बाद कैसे तड़प-तड़प कर मर गया कोबरा? हुआ चौंकानेवाला खुलासा

बिहार के गोपालगंज में चार साल के बच्चे को डंसने के बाद कोबरा सांप ने को ही दुनिया छोड़ दी. सोशल मीडिया पर इस खबर की खूब चर्चा हो रही है. सुनकर भी लोग हैरत में हैं कि ये संभव कैसे हुआ.

कोबरा सांप ने आज तक जिसे भी काटा, शायद ही कोई बचा है. परिजन बच्चे में ईश्वरीय शक्ति मान रहे हैं तो विज्ञान के लिए ये अनसुलझा प्रश्न है. हालांकि. बच्चे की ब्लड सैंपल लेकर जांच करायी जा रही है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है.

 

सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सनाउल मुस्तफा बताते हैं कि चार साल के जिस बच्चे को डसने के बाद कोबरा सांप की मौत हुई; वह सांप बेहद खतरनाक और जहरीला था.

कोबरा सांप किसी को भी काट ले तो, बिना इलाज कराये मरीज का बचना मुश्किल है. सिर्फ ‘एंटी स्नैक वेनम’ इंजेक्शन ही है, जो विषैले सांप की जहर को मारने की क्षमता रखता है. सदर अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में ये इंजेक्शन उपलब्ध है.

उन्होंने कहा कि बच्चा को जब सांप ने डसा तो परिजन उसे तत्काल इलाज कराने के लिए सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में पहुंचे, जहां इलाज शुरू किया गया और बच्चे की जान बची.

इसमें कोई दैवी शक्ति नहीं है. वहीं, जंतु विज्ञान के प्रोफेसर मानते हैं कि करोड़ों में ऐसा केस देखने को मिलता है. कोबरा सांप किसी को काट ले और खुद उसकी मौत हो जाये.

 

जयप्रकाश विश्वविद्यालय से सेवानिवृत प्रोफेसर सीपी सिंह का मानना है कि कोबरा सांप बच्चे को काटने के बाद कैसे मर गया ये सुनकर भी हैरानी हो रही है.

उन्होंने कहा कि हम सभी ईश्वर को मारने वाले हैं, हो सकता है कि बच्चे में कोई शक्ति हो, या फिर कोबरा सांप किसी बीमारी से ग्रस्त या फिर जख्मी हो, जिसके कारण बच्चे को डसने के बाद उसकी मौत हुई हो. प्रोफेसर सीपी सिंह ने कहा कि अपने जीवन में पहली बार ऐसा केस सुनने को मिला है.

 

क्या है पूरा मामला

गोपालगंज जिले के बरौली थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव निवासी रोहित कुमार का चार साल का पुत्र अनुज कुमार अपने मामा के घर कुचायकोट थाना क्षेत्र के सासामुसा खजुरी टोला में आया था.

यहां बुधवार की शाम दरवाजे के सामने बच्चों के साथ अनुज कुमार खेल रहा था. खेलने के दौरान की खेत की तरफ से आए कोबरा सांप ने बच्चे को पैर में डस लिया. इसके बाद उसकी चंद मिनट में मौत हो गयी.

 

परिजन पहुंचे तो सांप मरा हुआ था. इसके बाद बच्चे और सांप दोनों को लेकर सदर अस्पताल में पहुंचे थे. बहरहाल, इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोग सांप और बच्चे की तस्वीर खूब वायरल कर रहे हैं. कुछ लोग दैवी शक्ति बता रहे हैं तो कुछ लोग विज्ञान का चमत्कार बता रहे हैं.

Leave a Comment

close