HomeBiharIIT की परीक्षा में बिहार से अरूदीप और अंकिता बने टॉपर, 24...

IIT की परीक्षा में बिहार से अरूदीप और अंकिता बने टॉपर, 24 छात्रों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल

बीते सोमवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेइई मेन के रिजल्ट, ऑल इंडिया रैंक और जेईई एडवांस्ड का कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया है। जारी रिजल्ट में अरूदीप कुमार बिहार टॉपर बने हैं। इन्होंने 100 पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किया है। देश में इनका 12वां स्थान है। भागलपुर के अरूदीप ने पटना के सेंट माइकल से दसवीं की पढ़ाई की है।

 

मोतिहारी के ढाका प्रखंड के अंकिता मिश्रा ने लड़कियों में बिहार टॉप किया है। बता दें कि अंकिता को 99.97 पर्सेटाइल अंक हासिल हुआ है। फिलहाल वह कोटा में रहकर पढ़ाई कर रही है। दिव्यांगता कैटेगरी में बिहार के अभय सिंह ने 99.82 परसेंटाइल अंक हासिल कर टॉपर की सूची में जगह बनाई है।

बता दें कि जेईई मेन सत्र-2 परीक्षा में बिहार से लगभग 40 हजार छात्र शामिल हुए थे। जिसमें से लड़की अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 3500 थी। तकरीबन 37 हजार के आसपास लड़के थे। बाद में फाइनल आंसर की जारी होगा। जनरल कैटेगरी का कट ऑफ लिस्ट बीते वर्ष के तुलना में एक प्रतिशत बढ़कर 88.41 प्रतिशत रहा। जनरल कैटेगरी के अलावा सभी श्रेणी में कट ऑफ लिस्ट कम हुआ है। एसटी वर्ग में सबसे ज्यादा 8 अंक कम रहा। ओबीसी में 1, एससी में 3 ईडब्ल्यूएस में 3 अंक की गिरावट रही।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 2.50 लाख छात्र सम्मिलित होंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 11 सितंबर को नतीजे जारी होंगे। 31 एनआईटी, 23 ट्रिपलआईटी और 23 जीएफटीआई की लगभग 33 हजार से ज्यादा सीटों पर नामांकन के लिए हुई एग्जाम में 9 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। ढाई लाख जेईई एडवांस एग्जाम में शामिल होंगे। जेईई एडवांस में दो पेपर की परीक्षा होगी। एडवांस पास करने वाले छात्रों को आईआईटी में एडमिशन का मौका मिलेगा। असफल विद्यार्थियों को एनआईटी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में रैंक के मुताबिक एडमिशन मिलेगा।

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments