BRABU : स्नातक और पीजी के नए सत्र से एडमिशन में विद्यार्थियों को 22% मिलेगा अतिरिक्त कोटे का लाभ, लिस्ट जारी, यहां से देखें

BRABU UG & PG Admission 2022 : बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी यानि BRABU में अगले सत्र से स्नातक और P.G. नामांकन में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के कोटे का लाभ(Quota Benefits) मिलेगा।

 

अगले सत्र से लागू:

अगले सत्र से बीआरएबीयू द्वारा कुलपति (वीसी) कोटा, एनएसएस, एनसीसी, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक, खिलाड़ी, एनआरआई कॉलेज प्राचार्य, स्काउट गाइड सहित कुल 12 प्रकार के कोटा लागू किए गए हैं।

प्राचार्यों और पीजी विभागाध्यक्षों को भेजा गया पत्र:

बीआरएबीयू की ओर से सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं पी.जी. इस संबंध में विभागाध्यक्षों को पत्र भेज दिया गया है। जारी पत्र में कहा गया है कि आवंटित सीट से अतिरिक्त कुल 22% कोटे का लाभ मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय, उम्मीदवार संबंधित कोटा विकल्प का चयन करेंगे।

 

कॉलेजों को यह कहा गया:

बीआरएबीयू की ओर से कॉलेजों को कोटा विकल्प वाले अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच करने को कहा गया है। अगर वे पात्र हैं, तो उन्हें लाभ दें। प्रमाण पत्र प्रस्तुत न करने की स्थिति में नामांकन दावा अमान्य होगा। गलत प्रमाण पत्र वाले छात्र होंगे नामांकन से वंचित पिछले सत्र में स्नातक नामांकन कट ऑफ में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में छात्रों ने ऐसी श्रेणी का विकल्प दिया है, जिसका कट ऑफ सामान्य से कम है। इस कारण उनका नाम प्रथम मेरिट सूची में आया, लेकिन प्रवेश के समय वह प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। ऐसे छात्रों का प्रवेश रोक दिया गया था। इसलिए, इस बार बीआरएबीयू प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय ही प्रमाण पत्र अपलोड करने की योजना बना रहा है।

 

P.G. में नियम के अनुसार कोटे का लाभ:

P.G. इस समय सीबीसीएस प्रणाली लागू है। इनमें कोटा भी नियमानुसार तय किया गया है। दिव्यांगों के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार, खिलाड़ियों के लिए 02 सीटें, फाइन आर्ट के लिए 02, एनसीसी के लिए 02, एनएसएस के लिए 02, सेना के बच्चों के लिए, सुरक्षा कर्मियों के लिए, राज्य सरकार के निर्देशानुसार। अधिसूचना के अनुसार विदेशी छात्रों के लिए 02% और स्काउट गाइड के लिए दो सीटों सहित अन्य कोटा लागू किया गया है।

 

कोटा प्रतिशत(%)
कुलपति कोटा 2%
NCC कोटा 2%
NSS कोटा 2%
पूर्व सैनिकों कोटा 2%
दिव्यांग कोटा 2%
शिक्षक वार्ड पुत्र-पुत्री- पाल्य कोटा 2%
अप्रवासी भारतीय कोटा 2%
खिलाड़ी कोटा 2%
प्राचार्य कोटा 2%
कॉलेजों दाता कोटा 1%
स्थानांतरित सेवक पाल्य कोटा 1%
स्काउट एंड गाइड कोटा 2%
कुल 22%

Leave a Comment

close