BRABU : स्नातक सत्र 2022-25 में एडमिशन के लिए 15 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू, इससे पहले जान लें ये सभी महत्वपूर्ण बातें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय सत्र 2022-25 के लिए पार्ट वन ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल से आवेदन स्वीकार करेगा। छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

BRABU के UMIS कोऑर्डिनेटर ने बताया:

बीआरएबीयू के UMIS कोऑर्डिनेटर प्रो. टीके डे ने बताया कि बीआरएबीयू यूजी प्रथम मेरिट सूची ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की समाप्ति के 10 दिनों के बाद जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि BRABU UG 1st Merit List के बाद छात्रों को एडिटिंग का विकल्प दिया जाएगा. इस एडिट में छात्र चाहें तो अपना सब्जेक्ट बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब बीएसईबी के साथ छात्रों के लिए पोर्टल खोला जा रहा है, उसके बाद सीबीएसई के छात्रों के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा।

आवेदन के बाद छात्रों को मिलेगा OTP:

बीआरएबीयू के UMIS ऑर्डिनेटर ने बताया कि प्रवेश में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्रों को ओटीपी प्राप्त होगा। साथ ही यह उनके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। उन्होंने बताया कि यह ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए होगा कि छात्र द्वारा फॉर्म पर दिया गया नंबर सही है या नहीं.

 

छात्रों को देनी है एक ही ईमेल आईडी:

ऑर्डिनेटर ने बताया कि इस बार छात्रों को एक ही ईमेल आईडी देनी है। पिछली बार तक छात्र एक से बढ़कर एक ईमेल आईडी देते थे। छात्र वही ईमेल आईडी देंगे जो उनकी अपनी है। उन्होंने बताया कि एक ही ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर लेकिन प्रवेश प्रक्रिया की सारी जानकारी जाएगी।

 

पांच कॉलेजों का दिया जाएगा विकल्प

यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर ने कहा कि छात्रों को पांच कॉलेजों में प्रवेश का विकल्प दिया जाएगा, लेकिन तीन कॉलेजों को अपने गृह जिले के छात्रों को भरना होगा. दूसरे जिले के दो कॉलेज छात्रों को भरा जा सकता है। अब तक हुआ करता था कि बेतिया के छात्र को एलएस कॉलेज मिलता था, जिससे छात्र की उपस्थिति कम होती थी. इसलिए इस बार यह निर्णय लिया गया है कि प्रवेश की प्राथमिकता विद्यार्थियों को उनके गृह जिले में ही दी जाए। यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर ने बताया कि पार्ट वन में प्रवेश के लिए तीन मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

Leave a Comment

close