BSEB OFSS 11th Admission 2022 : इंटर सत्र 2022-24 में अब मुफ्त होगा एडमिशन, अगले सप्ताह से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, जाने सबकुछ

BSEB OFSS 11th Admission 2022 : यदि 10वीं पास छात्र 11वीं में अपने ही स्कूल में एडमिशन लेते हैं तो उन्हें 11वीं की एडमिशन फीस नहीं देनी होगी। साथ ही उनका प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

इसी सत्र से सभी स्कूलों में होगा लागू:

आपको बता दें कि इस इंटर सेशन 2022-24 से सभी स्कूलों में इसे लागू कर दिया जाएगा। वहीं, एससी और एसटी छात्रों के लिए ट्यूशन फीस और डेवलपमेंट फीस नहीं ली जाएगी। यानी एससी और एसटी छात्र न तो एडमिशन फीस लेंगे और न ही ट्रांसफर फीस।

अप्रैल के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी इंटर में एडमिशन की प्रक्रिया:

ज्ञात हो कि बीएसईबी अप्रैल, 2022 के दूसरे सप्ताह के बाद OFSS के माध्यम से 11वीं कक्षा में नामांकन प्रक्रिया शुरू करेगा। छात्रों को 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन यानी ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में जो छात्र 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए अपने स्कूल का विकल्प देंगे, उनसे प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 

पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को दी ये जानकारी:

बिहार शिक्षा विभाग के आदेश पर पटना D.E.O. इसकी जानकारी सभी स्कूलों को दे दी गई है। डी.ई.ओ. सभी छात्रों को समय पर इसकी जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। पटना ने दिया है ओएफएसएस में 11वीं नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय छात्र को यह जानकारी देनी होगी. ऑनलाइन आवेदन करते समय बीएसईबी द्वारा 10 कॉलेजों का विकल्प मांगा जाता है, जहां बच्चे 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं।

 

अनुपस्थित रहने पर नहीं देना होगा शुल्क:

पहले अनुपस्थिति जुर्माना भरना पड़ता था। लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। विलंबित दंड को भी समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा लंच टाइम के बाद स्कूल से निकलने पर एस्केप फीस भी ली जाती थी, लेकिन अब यह फीस भी खत्म कर दी गई है। पहले लगातार 07 दिनों तक अनुपस्थित रहने पर दोबारा प्रवेश यानी पुन: प्रवेश लेना पड़ता था। लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है।

 

पटना के डीईओ ने बताया:

पटना के डी.ई.ओ. अमित कुमार ने बताया कि नौवीं से लेकर 12वीं तक की कई फीस हटा ली गई है. वहीं अगर छात्र 11वीं में अपने ही स्कूल में प्रवेश लेते हैं तो उन्हें प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा। इससे छात्रों को काफी सहूलियत होगी। अब नौवीं में ही प्रवेश शुल्क लगेगा।

 

इन शुल्कों को अब रखा जाएगा विकास कोष में:

प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, भवन निर्माण, मरम्मत
11वीं में अपने ही स्कूल में Admission का होगा फायदा

विद्यार्थी को भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी

स्कूल में ड्रापआउट की समस्या नहीं रहेगी

छात्र का फोकस अपनी पढ़ाई पर होगा

Admission लेने में आसानी होगी

आर्थिक रूप से सहूलियत मिलेगी

 

E Kalyan 12th Pass 25000 Scholarship 2022 : यहां से चेक करें लिस्ट, Date & Apply Online Full Details

Leave a Comment

close
BRABU TDC Part 1 Exam 2022 BSEB Matric Result 2022 BSEB Matric Result 2022 Out BSEB OFSS 11th Admission 2022 CTET Result 2021