आईपीएल 2023: मयंक अग्रवाल को हटाते हुए शिखर धवन बने पंजाब किंग्स के नए कप्तान

1116

बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन को आगामी आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स का कप्तान बनाया गया है। यह फैसला बुधवार को फ्रेंचाइजी की बोर्ड बैठक में लिया गया।

 

आईपीएल 2022 में पंजाब के कप्तान कर्नाटक के 31 वर्षीय खिलाड़ी मयंक अग्रवाल थे जो टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में नाकाम रहे थे।

केएल राहुल के लखनऊ सुपर जायंट्स में जाने का फैसला करने के बाद अग्रवाल को आईपीएल 2022 एडिशन के लिए कप्तान बनाया गया था। वो बतौर कप्तान और खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक ने आईपीएल 2022 में खेले 13 मैचों में 122.50 के स्ट्राइक रेट की मदद से मात्र 196 रन ही बना पाए। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया।

फ्रेंचाइजी ने पिछले साल भी धवन को कप्तान बनाने के बारे में सोचा था लेकिन अग्रवाल के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।

एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, “बोर्ड ने धवन को कप्तान बनाने का फैसला किया है। उनके पास आईपीएल में खिलाड़ी और कप्तान दोनों का अनुभव है और उन्होंने पिछले साल अपने पहले सीजन में भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था।”

पंजाब ने धवन को आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में 8.25 करोड़ रुपये की रकम में अपने साथ जोड़ा था। 36 वर्षीय खब्बू बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में खेले ने 14 मैचों में 38.33 के औसत और 122.66 के स्ट्राइक रेट से 460 रन बनाये थे।

धवन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपने के बावजूद फ्रेंचाइजी अग्रवाल को बरकरार रखना चाहती है। उस पर फैसला जल्द ही किया जाएगा क्योंकि खिलाड़ियों को रिटेन करने की समय सीमा 15 नवंबर तय की गई है।

हालांकि धवन आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन वह केवल भारत के लिए 50 ओवर के प्रारूप में खेलते हैं। हाल ही में, वह भारत की दूसरी दर्जे की वनडे टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

वह इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड दौरे पर खेली जानें वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे। आईपीएल में उनके पास सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने का अनुभव है।

शिखर धवन ने अभी तक 9 वनडे मैचों में टीम की कमान संभाली है जिसमें से 7 में जीत मिली है। वहीं दो में भारत को हार का स्वाद भी चखना पड़ा है। बतौर कप्तान उनका काम अच्छा है।

 

पंजाब ने कुछ समय पहले ट्रेवर बेलिस को बनाया था आईपीएल 2023 के लिए हेड कोच

पंजाब ने ट्रेवर बेलिस को आईपीएल 2023 के लिए हेड कोच बनाया है। उन्होंने दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के साथ अपना करार आगे नहीं बढ़ाया है।

बेलिस ने बतौर हेड कोच इंग्लैंड को 2019 का वनडे वर्ल्ड कप खिताब और केकेआर को 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब दिलाने में मदद की। बेलिस को साथी ऑस्ट्रेलियाई ब्रैड हैडिन को असिस्टेंट कोच बनाया गया है।

टीम के मालिकों को नए कोच और कप्तान से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि फ्रेंचाइजी अपने पहले खिताब की तलाश में है। पंजाब ने एकमात्र बार फाइनल में जगह 2014 में हुई थी। यह पिछले चार सीजन से में छठे स्थान पर रही है।