एक ओवर में 6 और उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी, नंबर-3 रह चुका है टीम इंडिया का हेड कोच

226

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) में कई ऐसे खिलाड़ी हुए, जिन्होंने अपनी बल्ले से न केवल अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि अपनी बाजुओं की ताकत से एक ओवर में कई दफा गेंद को बॉउंड्री पार पहुंचाया. क्रिकेट के गलियारों में इन भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी एक नई पहचान बनाई.

मैच के एक ओवर की छह गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाकर इन दिग्गज बल्लेबाजों ने क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. इसी क्रम में हम आपको उन तीन भारतीय खिलाड़ियों (Team India) के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने एक ओवर में छह और उससे ज्यादा छक्के लगाए हैं.

 

ऋतुराज गायकवाड़

टीम इंडिया के लिए एकमात्र वनडे और 9 टी20 मैच खेल चुके युवा खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ एक ओवर की छह गेंदों पर छह की बजाय सात छक्के (नो बॉल पर एक छक्का) जड़कर एक नया रिकॉर्ड बना डाला. वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय होने के साथ दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

युवराज सिंह

2007 टी0 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया (Team India) के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों में छह छक्के जड़े थे. युवराज ने इंग्लिश खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ हुई बहस से गुस्से में आकर 2007 टी20 विश्व कप के एक मैच में युवराज ने ओवर की छह गेंदों में छह छक्के लगा दिए. वो ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने, उनसे पहले यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री के नाम दर्ज है.

रवि शास्त्री

भारत (Team India) के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेल चुके पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री भी इस लिस्ट में शामिल हैं. रवि शास्त्री अपनी इस काबिलियत के दम पर टीम इंडिया के हेड कोच भी रह चुके हैं. 10 जनवरी 1985 को रवि शास्त्री ने एक ओवर में छह छक्के लगाए थे और वह ऐसा करने वाले युवराज से पहले एक भारतीय क्रिकेटर थे. रणजी ट्रॉफी में बड़ोदा के खिलाफ मुंबई के स्टार बल्लेबाज रवि  शास्त्री ने तिलक राज की एक ओवर में छह गेंद छह छक्के जड़े थे.