HomeCricketटी20 में हिट, लेकिन वनडे में अनफिट! टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज...

टी20 में हिट, लेकिन वनडे में अनफिट! टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज को कहीं एक गलती पड़ न जाए भारी

टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज दौरा अब तक शानदार रहा है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी का भी टीम के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा और भारतीय टीम ने पहले दो वनडे जीतकर 3 मैच की सीरीज मुठ्ठी में कर ली. टीम इंडिया की इस जीत में कुछ खिलाड़ी चमके. शुभमन गिल को ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ पर तरजीह देते हुए टीम मैनेजमेंट ने शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका दिया. उन्होंने पहले वनडे में 64 और दूसरे में 43 रन की पारी खेलकर टॉप ऑर्डर में कप्तान रोहित शर्मा की कमी महसूस नहीं होने दी.

 

श्रेयस अय्यर ने तीन नंबर पर विराट कोहली, तो अक्षर पटेल ने रवींद्र जडेजा की कमी नहीं खलने दी. लेकिन, एक खिलाड़ी की फॉर्म ने जरूर अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप से पहले भारतीय टीम का टेंशन बढ़ा दिया है. यह खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि टीम इंडिया के मिस्टर 360 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव हैं, जो टी20 में तो हिट हैं. लेकिन, वनडे में अनफिट नजर आ रहे हैं.

 

सूर्यकुमार बार-बार एक तरह से आउट हो रहे

सूर्यकुमार यादव बीते रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में 9 रन बनाकर आउट हो गए थे. उन्हें काइल मेयर्स ने अपना शिकार बनाया था. उनके आउट होने से ज्यादा चिंता, वो जिस तरह से विकेट गंवा रहे हैं उससे है. दरअसल, रविवार को सूर्यकुमार ऑफ स्टम्प के बाहर की गेंद पर कट शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए थे. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्टम्प से जा टकराई थी. यह कोई पहला मौका नहीं है, जब सूर्यकुमार इस तरह से आउट हुए हैं. वनडे की पिछली 4 पारियों में उन्होंने तीसरी बार इस तरह से अपना विकेट गंवाया है.

पिछली 5 वनडे पारी में एक बार 20 से ज्यादा रन बनाए

इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स वनडे में बाएं हाथ के पेसर रीस टॉपली की गेंद पर शॉट खेलने के चक्कर में भी वो इसी तरह बोल्ड हो गए थे. वो गेंद भी ऑफ स्टम्प के बाहर थी. इसे सूर्यकुमार ने कट करने की कोशिश की. लेकिन, गेंद उनके बल्ले के ज्यादा करीब थी और अतिरिक्त उछाल भी था. इसी वजह से गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्टम्प से टकरा गई और वो 27 रन पर आउट हो गए.

 

वेस्टइंडीज दौरे पर भी इस कमजोरी ने उनका पीछा नहीं छोड़ा और पहले अकील हुसैन और फिर मेयर्स ने इसका फायदा उठाते हुए सूर्यकुमार का शिकार किया. इस तरह से आउट होने का असर वनडे क्रिकेट में उनके प्रदर्शन पर भी पड़ा है. वो पिछली पांच पारियों में सिर्फ 1 बार 20 रन का आकंड़ा पार कर पाए हैं जबकि इसी दौरान टी20 में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.

 

टी20 में हिट, वनडे में फ्लॉप!

सूर्यकुमार ने हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर टी20 सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी. उन्होंने नॉटिंघम में हुए आखिरी टी20 में महज 55 गेंद में 212 के स्ट्राइक रेट से 117 रन ठोके थे. वहीं, पहले टी20 में भी उन्होंने 39 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज में सूर्यकुमार के बल्ले से 43 रन ही निकले.

 

यानी टी20 में तो टीम इंडिया का मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज जमकर रन बना रहा है, लेकिन वनडे में संघर्ष कर रहा है. अगले साल भारत में वनडे विश्व कप होना है और वो इस टूर्नामेंट की टीम में चुने जाने के दावेदार हैं. ऐसे में उन्हें जल्द से जल्दी अपनी इस कमजोरी को दूर करना होगा, क्योंकि उनका मुकाबला श्रेयस अय्यर से है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दो अर्धशतक ठोके हैं.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close