टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम घोषित, बुमराह-हर्षल की वापसी, शमी को नहीं मिला मौका

टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार है. बीसीसीआई (BCCI) ने टी20 टूर्नामेंट के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कमान दी गई है. वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है. दोनों तेज गेंदबाज चोट के कारण टी20 एशिया कप में नहीं खेल सके थे. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को लेकर कई विशेषज्ञ कह रहे थे कि उन्हें टीम में जगह दी जानी चाहिए, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला है. शमी ने आईपीएल 2022 में चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड कप के मुकाबले 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होना है. भारत 2007 के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सका है. वहीं 2013 के बाद से टीम आईसीसी ट्रॉफी भी अपने नाम नहीं कर सकी है.

बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर को स्टैंड बाय के तौर पर शामिल किया गया है. यानी किसी खिलाड़ी के चाेटिल होने पर ही इन्हें मौका मिलेगा. टीम इंडिया हाल ही में एशिया कप में उतरी थी. हालांकि उसका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. ग्रुप राउंड में टीम ने पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग को मात दी थी. वहीं सुपर-4 में उसे पाकिस्तान और श्रीलंका से हार मिली. वहीं टीम ने अफगानिस्तान पर जीत दर्ज की. श्रीलंका ने रिकॉर्ड छठी बाद एशिया कप जीतकर टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है. फाइनल में उसने पाकिस्तान को 23 रन से हराया.

कोहली ने की थी शानदार वापसी

एशिया कप से पहले विराट कोहली ने ब्रेक लिया था. उनके फॉर्म को लेकर सवाल उठ रहे थे. लेकिन उन्होंने एशिया कप में एक शतक और 2 अर्धशतक के सहारे टीम की ओर से सबसे अधिक रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए हैं. इसके अलावा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भी 11 विकेट लिए थे. बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने भी डेथ ओवर्स में शानदार गेंदबाजी करके सबका ध्यान खींचा था.

 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम
5 बल्लेबाज

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुडा

2 विकेटकीपर

ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक

2 ऑलराउंडर

हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल

2 स्पिन गेंदबाज

युजवेंद्र चहल, आर अश्विन

4 तेज गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह

Leave a Comment

close