HomeCricketबाबर आजम का T20 World Cup से पहले बड़ा कमाल... विराट कोहली...

बाबर आजम का T20 World Cup से पहले बड़ा कमाल… विराट कोहली के रिकॉर्ड को किया चकनाचूर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बांग्लादेश (Pakistan vs Bangladesh) के खिलाफ टी20 ट्राई सीरीज के तहत गुरुवार (13 अक्टूबर) को खेले गए मुकाबले में अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली. पाकिस्तान ने क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान की ओर से विकेटकीपर ओपनर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) और बाबर आजम ने अर्धशतकीय पारी खेली.

babar-azam-pak

बाबर आजम ने इस मुकाबले में 40 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 9 चौके लगाए. दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 11, 000 रन भी पूरे कर लिए. 27 वर्षीय बाबर आजम इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले 11वें पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं. बाबर ने यह कीर्तिमान शाकिब अल हसन की गेंद पर हासिल किया.

 

बाबर आजम ने 251वीं पारी में बनाया कीर्तिमान

बाबर आजम सबसे तेज 11 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बल्लेबाज बन गए हैं. इस दौरान उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. बाबर ने 251वीं पारी में यह खास मुकाम हासिल किया जबकि विराट कोहली को ग्यारह हजार इंटरनेशनल रन पूरा करने के लिए 161 पारियों का सहारा लिया था. दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने 262 जबकि जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने 266वीं पारी में यह कमाल किया था.

 

बाबर आजम 11 हजार के आंकड़े को छूने वाले 11वें पाकिस्तानी बल्लेबाज बने

लाहौर में जन्मे बाबर आजम को इस मुकाबले से पहले यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 53 रन की जरूरत थी. इससे पहले पाकिस्तान की ओर से इंजमाम उल हक, यूनिस खान, मोहम्मद यूसुफ, जावेद मियांदाद, सलीम मलिक, सईद अनवर, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, शाहिद अफरीदी और मिस्बाह उल हक यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

 

पाकिस्तान 7 विकेट से जीता

बांग्लादेश की ओर से रखे गए 174 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान के 69 और बाबर आजम के 55 रन के दम पर 19.5 ओवर में 3 विकेट पर 177 रन बनाए. बांग्लादेश की ओर से कप्तान शाकिब अल हसन ने 68 और लिटन दास ने 69 रन की पारी खेली. पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह और मोम्मद वसीम जूनियर ने दो दो विकेट चटकाए.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close