रिषभ पंत के आसपास डेब्यू करने वाले 4 खिलाड़ी जो अब टीम इंडिया से हो चुके हैं बाहर

165

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) इस समय बेहद ही ख़राब फॉर्म से गुजर रहे हैं। पिछली 5 पारियों में इस खिलाड़ी के बल्ले से कुल 41 रन ही निकले हैं। बावजूद इसके पंत को कई मौके दिए जा रहे हैं। यह खिलाड़ी भारत के लिए पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी कप्तानी कर चुका है और साथ ही साथ वो आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान भी हैं।

इसके साथ ही रिषभ पंत (Rishabh Pant) दो बार टी20 विश्व कप, एक बार वनडे विश्व कप और एक बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की तरफ से खेल चुके हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है, कम समय में इस युवा खिलाड़ी ने टीम इंडिया में अपना खूंटा गाड़कर रखा है। पंत ने भारत के लिए टी20 और वनडे में डेब्यू साल 2017 में किया था जबकि 2018 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। हालांकि, गौर करें तो इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज के आसपास 4 और खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था लेकिन आज वो सभी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। आज हम आपको उन्हीं 4 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

 

सिद्धार्थ कौल

इस लिस्ट में पहला नाम सिद्धार्थ कौल का है जिन्होंने रिषभ पंत (Rishabh Pant) के आसपास ही डेब्यू किया था। इस तेज गेंदबाज ने 12 जुलाई, 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। वहीं, कौल ने अपना आखिरी मुकाबला एशिया कप 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था।

भारत के लिए यह तेज गेंदबाज अब तक 3 वनडे मैच खेल चुका है लेकिन एक मैच में भी सिद्धार्थ कौल को सफलता हासिल नहीं हुई जबकि तीन टी20 मैचों में कौल 4 विकेट दर्ज हैं। हालांकि, अब उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

परवेज रसूल

इस लिस्ट में दूसरा नाम परवेज रसूल का है जिन्होंने रिषभ पंत (Rishabh Pant) के आसपास ही डेब्यू किया था। जम्मू-कश्मीर के इस ऑलराउंडर ने 26 जून 2017 को टी20 से अपना डेब्यू किया था। रसूल ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था जहाँ उन्होंने सीरीज के तीसरे मुकाबले में 5 रन बनाने के साथ 1 विकेट भी हासिल किया था।

वहीं, रसूल ने अपना वनडे डेब्यू 15 जून 2014 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था। एकमात्र वनडे में इस खिलाड़ी ने 2 विकेट चटकाए थे। हालांकि, अब उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

पृथ्वी शॉ

इस लिस्ट में तीसरा नाम पृथ्वी शॉ का है जिन्होंने रिषभ पंत (Rishabh Pant) के आसपास ही डेब्यू किया था। पंत के कुछ महीनों के डेब्यू करने के बाद ही टेस्ट क्रिकेट में शॉ ने डेब्यू किया था। अपने पहले ही टेस्ट में उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता था।

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। बता दें कि पृथ्वी शॉ भारत के लिए 5 टेस्ट, 6 वनडे और 1 टी20 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने क्रमशः 339 रन, 189 रन और 0 रन बनाए हैं। वहीं, टेस्ट में उनके नाम एक शतक और 2 अर्धशतक भी दर्ज है। हालांकि, अब उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल रहा है।

खलील अहमद

इस लिस्ट में चौथा नाम खलील अहमद का है जिन्होंने रिषभ पंत (Rishabh Pant) के आसपास ही डेब्यू किया था। खलील ने 8 सितंबर 2018 को एशिया कप में हांगकांग के खिलाफ डेब्यू किया था। उस मुकाबले में उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे।

2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद से ही यह खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर चल रहा है। बता दें कि खलील भारत के लिए 11 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने क्रमशः 15 और 13 विकेट अपने नाम किये हैं।