HomeCricketरिषभ पंत नहीं बल्कि न्यूजीलैंड सीरीज में ये 3 खिलाड़ी थे उपकप्तानी...

रिषभ पंत नहीं बल्कि न्यूजीलैंड सीरीज में ये 3 खिलाड़ी थे उपकप्तानी के बेहतर विकल्प

टी20 विश्व कप 2022 के बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड (IND vs NZ) का दौरा करना है और इसके लिए 31 अक्टूबर को ही बोर्ड की तरफ से भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस दौरे पर भारत को तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है।

वनडे सीरीज की कमान जहाँ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के हाथों में सौंपी गई है तो वहीं, टी20 की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के हाथों में होगी। वहीं, वनडे और टी20 सीरीज के लिए रिषभ पंत (Rishabh Pant) को उपकप्तान चुना गया है। हालांकि, टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थे जो उपकप्तान के हकदार थे। आज हम आपको उन्हीं तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

 

श्रेयस अय्यर

इस लिस्ट में पहला नाम श्रेयस अय्यर का है जो रिषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के उपकप्तान बनने के हकदार थे। दरअसल, अय्यर एक बेहतरीन कप्तान हैं। इस खिलाड़ी के पास आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव है।

साल 2018 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया था, जिसके बाद 2019 और 2020 में दिल्ली की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। वर्तमान समय में अय्यर कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान हैं। बता दें कि यह खिलाड़ी भारत के लिए अब तक कुल 2751 रन बना चुका है।

सूर्यकुमार यादव

इस लिस्ट में दूसरा नाम सूर्यकुमार यादव का है जो रिषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के उपकप्तान बनने के हकदार थे। सूर्या को घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव है। मुंबई के लिए रणजी और सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में यह खिलाड़ी कप्तानी कर चुका है।

इसके साथ ही सूर्यकुमार आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के उपकप्तान भी रह चुके हैं। सूर्या एक अनुभवी बल्लेबाज हैं। ऐसे में पंत की जगह वो सही विकल्प थे। बता दें कि यह खिलाड़ी भारत के लिए अब तक कुल 1519 रन बना चुका है।

शुभमन गिल

इस लिस्ट में तीसरा नाम युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का है जो रिषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के उपकप्तान बनने के हकदार थे। गिल को घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अनुभव है। ऐसे में उन्हें उपकप्तान की जिम्मेदारी मिलने के बाद काफी कुछ सीखने को मिलता।

घरेलू क्रिकेट में गिल दिलीप और देवधर ट्रॉफी में कप्तानी कर चुके हैं। इसके साथ वो अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में उपकप्तान की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। ऐसे में पंत की जगह वो सही विकल्प थे। बता दें कि यह खिलाड़ी भारत के लिए अब तक कुल 1158 रन बना चुका है।

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close