वर्षा प्रभावित मैच में भारत ने बांग्लादेश को दी शिकस्त, पाकिस्तान का बाहर होना लगभग तय

32

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मैच भारत और बांग्लादेश के बीच एडिलेड में खेला गया था। इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हार का स्वाद चखा दिया।

इस मैच में भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। उन्होंने दीपक हुड्डा की जगह अक्षर पटेल को खिलाया। वहीं बांग्लादेश ने भी एक बदलाव किया। उन्होंने सौम्या सरकार की जगह शोरफुल इस्लाम को खिलाया।

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका ये फैसला सही साबित हुआ क्योंकि रोहित शर्मा को हसन महमूद को चौथे ही ओवर में 2(8) रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।

उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए विराट कोहली आये। केएल राहुल ने उनके साथ दूसरे विकेट के लिए 67(37) रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को शाकिब ने राहुल को आउट करते हुए तोड़ा।

राहुल अर्धशतक पूरा करते हुए आउट हो गए। राहुल ने 32 गेंद में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने के लिए आये।

उन्होंने विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए 38(25) रन जोड़े। इस साझेदारी को शाकिब ने सूर्या को आउट करते हुए तोड़ा। सूर्या ने 16 गेंद में 4 चौको की मदद से 31 रन की पारी खेली।

सूर्या के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आये। हालांकि वो ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और हसन महमूद की गेंद पर आउट हो गए।

हार्दिक के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए दिनेश कार्तिक आये। हालांकि वो 5(7) रन बनाकर रन आउट हो गए।

उनके आउट होने के बाद अक्षर पटेल बल्लेबाजी करने के लिए आये। हालांकि वो ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और 7(5) रन बनाकर आउट हो गए। अक्षर के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आये।

विराट ने उनके साथ तेजी से सातवें विकेट के लिए 27* रन की साझेदारी की। अंत में भारत 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 184 रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही।

विराट कोहली 44 गेंद में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 64 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं अश्विन 6 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 13* रन बनाये।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की तरफ से पारी की शुरुआत करने नजमुल हुसैन शांतो और लिटन दास आये। उन्होंने बहुत शानदार शुरुआत की।

उन्होंने 7 ओवर में बिना विकेट खोये 66 रन बना लिए थे। तभी बारिश आ गयी और मैच को रोकना पड़ा। वहीं जब मैच रोका गया तो तो उस समय लिटन 26 गेंद में 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 59 रन बनाकर खेल रहे थे।

वहीं शांतो मात्र 7(16) रन बनाकर खेल रहे थे। वहीं जब बारिश के बाद मैच शुरू हुआ तो डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश को 16 ओवर का हो गया।

इसका मतलब यह की बांग्लादेश को जीत के लिए 9 ओवर में 85 रन बनाने थे यानि जीतने के लिए उन्हें 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला था।

वहीं जब मैच शुरू हुआ तो एक गेंद बाद ही लिटन राहुल के शानदार सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने 27 गेंद में 60 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद कप्तान शाकिब आये।

हालांकि थोड़ी देर बाद शांतो को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। शांतो ने 25 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाये। उनके आउट होने के बाद अफिफ हुसैन बल्लेबाजी करने के लिए आये।

अफिफ ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 5 गेंद में 3 रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए यासिर अली आये।

हालांकि अर्शदीप ने उसी ओवर में शाकिब को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। शाकिब ने 12 गेंद में 2 चौको की मदद से 13 रन बनाये। उनके आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन क्रीज पर आये।

वहीं दूसरी तरफ हार्दिक ने यासिर को 1(3) रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। उनके आउट होने के बाद मोसादेक हुसैन बल्लेबजी करने के लिए क्रीज पर आये।

हालांकि हार्दिक ने उन्हें उसी ओवर में मोसादेक को आउट कर दिया। मोसादेक ने 3 गेंद में एक छक्के की मदद से 6 रन बनाये। मोसादेक के आउट होने के बाद तस्कीन अहमद बल्लेबाजी करने के लिए आये।

हालांकि अंत में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 145 रन ही बना पायी। नुरुल 14 गेंद में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं तस्कीन 7 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 2-2 विकेट अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने लिए। वहीं शमी ने एक विकेट लिया।