श्रीलंका सीरीज से हो गया साफ़, अब टीम इंडिया में कभी नहीं होगी रिषभ पंत की वापसी, वनडे वर्ल्ड कप में खेलते नज़र आएँगे ये 15 खिलाड़ी

1120

Rishabh Pant: जनवरी 2023 में टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ घर में तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली जानी है और इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत को नहीं चुना गया है। वहीं, भारत को इस साल वनडे विश्व कप 2023 का टूर्नामेंट भी खेलना है।

ऐसे में रिषभ पंत (Rishabh Pant) को इस सीरीज से बाहर करने का फैसला समझ से परे हैं। तो क्या ये समझ लेना चाहिए कि इस युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज की जगह अब आगामी विश्व कप में नहीं बन रही है। ऐसे में आइये जानते हैं कि वो कौन से खिलाड़ी हैं जो वनडे विश्व कप में जगह बना सकते हैं।

विकेटकीपर के लिए अब पंत नहीं हैं पहली पसंद

मंगलवार की रात को बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी। टी20 सीरीज से जहाँ रोहित-विराट की छुट्टी हुई है तो वहीं, वनडे टीम में हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है जबकि टी20 में सूर्यकुमार यादव उपकप्तान होंगे। इसके साथ ही टीम से रिषभ पंत (Rishabh Pant) और शिखर धवन की भी छुट्टी हुई है। वनडे विश्व कप 2023 में अब करीब 9 महीने का ही समय बचा हुआ है और नए साल की शुरूआती सीरीज में पंत को ही बाहर कर दिया गया है।

मतलब साफ़ है कि चयनकर्ता भी अब उन्हें आगामी विश्व कप के स्क्वाड में नहीं देख रहे हैं। क्रिकबज में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रिषभ पंत (Rishabh Pant) चोटिल हैं और उन्हें एनसीए जाने को कहा गया है। पंत के सफ़ेद गेंद में ख़राब प्रदर्शन और ख़राब फिटनेस को देखकर यही लगता है कि वनडे क्रिकेट में वो अब चयनकर्ताओं के लिए पसंदीदा विकेटकीपर नहीं रह गए हैं।

ये दो विकेटकीपर हो सकते हैं विकल्प

गौरतलब है कि चयनकर्ताओं के लिए केएल राहुल बतौर विकेटकीपर चयनकर्ताओं के लिए पहली पसंद बनते जा रहे हैं। हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में राहुल ने ही विकेटकीपिंग की थी। इसके साथ ही बैकअप के तौर पर स्क्वाड में ईशान किशन को भी रखा जा जा सकता है जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में दोहरा शतक जमाया था।

ईशान के इस शानदार प्रदर्शन ने कहीं ना कहीं पंत के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। हालांकि, अभी विश्व कप में समय है और समय रहते पंत अपनी गलतियों को सुधार लेते हैं तो वो आगामी विश्व कप में अपनी जगह बना सकते हैं।

 

वनडे विश्व कप 2023 में भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत / ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, शिखर धवन, दीपक चाहर, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर)

स्टैंड बाय प्लेयर्स : श्रेयस अय्यर, शमी, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल