ASIA CUP 2022 : जीत के साथ भारत ने किया आगाज, चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5 विकेट से दी मात

ASIA CUP 2022 : भारत ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मिली हार का बदला ले लिया. एशिया कप 2022 के पहले ग्रुप मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान द्वारा दिए गए 148 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 2 गेंद रहते हासिल कर लिया और जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की. हार्दिक पंड्या को उनकी बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने टॉस जीतकर पाकिस्तानी टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. और रोहित के इस फैसले को गेंदबाजों ने सही साबित करने में कोई कसर नहीं रहने दिया. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान 130 रनों पर सिमट जाएगी लेकिन अंत में Shahnawaz Dahani ने 6 गेंदों में 16 रनों की कैमियो पारी खेलकर पाकिस्तान का स्कोर 147 रनों का पहुंचा दिया. पाकिस्तान 19.5 ओवर में 147 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारतीय गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान की टीम धराशाई हो गई.
टीम इंडिया की तरफ से Bhuvaneshwar Kumar ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए जबकि स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya ने 3 विकेट लिए. हार्दिक ने कमाल की गेंदबाजी की, अपने कोटे के 4 ओवर में उन्होंने सिर्फ 25 रन दिए. पाकिस्तान के गिरफ्त से किसी ने अगर मैच को खींचा तो वो हार्दिक ही थे. युवा तेज गेंदबाज Arshdeep Singh ने 2 विकेट झटके और Avesh Khan को 1 विकेट मिला. स्पिनर Yuzvendra Chahal को कोई सफलता नहीं मिली.


पाकिस्तान की तरफ से सलामी बल्लेबाज Mohammad Rizwan ने सबसे अधिक 43 रनों की पारी खेली. Iftikhar Ahmed ने 28 रन बनाए. कप्तान Babar Azam आज फ्लॉप रहे, उन्होंने सिर्फ 10 रन बनाए.

148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. KL Rahul बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए.
नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए Virat Kohli ने कप्तान Rohit Sharma के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 50 रनों तक ले गए तभी कप्तान रोहित 12 रन बनाकर आउट हो गए. इसके तुरंत बाद Virat Kohli भी आउट हो गए. विराट बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने 35 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 3 चौके और 1 छक्का निकला. Suryakumar Yadav भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 18 रन बनाकर आउट हो गए. नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए Ravindra Jadeja ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए Hardik Pandya के साथ पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की लेकिन जब आखिरी ओवर में 7 रनों की जरुरत थी वो पहली गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 35 रनों की बहुमूल्य पारी खेली. लेकिन हार्दिक पंड्या ने बल्ले से भी कमाल करते हुए 33 रनों की पारी खेली और भारत को 2 गेंद रहते जीत दिला दी. हार्दिक ने 17 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 33 रन बनाए.

 

पाकिस्तान की तरफ से स्पिनर Mohammad Nawaz ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए जबकि तेज गेंदबाज Naseem Shah ने 2 विकेट लिए.

Leave a Comment

close