Asia cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया का बढ़ा टेंशन, 19 साल का गेंदबाज कर सकता है खेल खराब

एशिया कप के क्वालिफायर मुकाबले शुरू हो चुके हैं. चार टीमों के बीच मेन ड्रॉ में जगह बनाने के लिए जोर आजमाइश हो रही है. हालांकि, सबको इंतजार 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हाई वोल्टेज मुकाबले का है. इस मैच से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी घुटने की चोट के कारण एशिया कप से ही बाहर हो गए हैं. अफरीदी के चोटिल होने से भले ही टीम इंडिया ने राहत की सांस ली होगी. लेकिन, इस एक गेंदबाज की गैरमौजूदगी से भारत की परेशानी कम हो जाएगी, ऐसा लगता नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान के पास तेज गेंदबाजों की भरमार है, जो एशिया कप के मुकाबले में टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा सकते हैं. ऐसे ही एक गेंदबाज हैं 19 साल के नसीम शाह.

नसीम शाह पाकिस्तान टीम के साथ नीदरलैंड दौरे पर गए हैं और उन्होंने इसी सीरीज में ही अपना वनडे डेब्यू किया है. लेकिन, 3 मैच में ही इस गेंदबाज ने अपनी काबिलियत साबित कर दी. नसीम ने नीदरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में कमाल की गेंदबाजी की.

 

इस मैच में पाकिस्तान की टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था. मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 206 रन ही बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय नीदरलैंड की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 172 रन बना लिए थे. उसे आखिरी 30 गेंद में 35 रन की दरकार थी और टॉम कूपर 61 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन, उनके आउट होते ही नसीम शाह ने नीदरलैंड पर शिकंजा कस दिया और 49वें ओवर में 4 गेंद के अंदर 2 विकेट लेकर नीदरलैंड की पारी को 197 रन पर ही समेट दिया. इस तरह नीदरलैंड की टीम 9 रन से मैच हार गई और पाकिस्तान ने तीसरा और आखिरी वनडे जीत लिया और सीरीज में नीदरलैंड का क्लीन स्वीप कर दिया.

 

नसीम ने नीदरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 5 विकेट लिए

नसीम ने तीसरे वनडे में 10 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट झटके. यह उनके करियर का बेस्ट प्रदर्शन है. 19 साल के इस पेसर ने तीसरे वनडे में कितनी असरदार गेंदबाजी की, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने 39 डॉट गेंद फेंकी और नीदरलैंड के बल्लेबाज उनकी गेंद पर सिर्फ 1 ही चौका लगा पाए. नसीम ने सीरीज के पहले और दूसरे वनडे में भी शानदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने अपने डेब्यू वनडे में 51 रन देकर 3 विकेट झटके थे जबकि दूसरे मुकाबले में वो 2 विकेट लेने में सफल रहे थे. यानी तीन मैच की वनडे सीरीज में इस गेंदबाज ने कुल 10 विकेट हासिल किए. वो इस सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे.

 

Source:- News18

Leave a Comment

close