IND vs BAN 2022: पहले IPL में बना करोड़पति, अब टीम इंडिया में खुली किस्मत

951

युवा तेज गेंदबाज यश दयाल ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अपना पहला भारत कॉल-अप अर्जित किया है. अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने सोमवार को न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के आगामी दौरों के लिए भारतीय टीम की घोषणा की. बीसीसीआई ने कई स्टार खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट को ध्यान में रखा है, जो वर्तमान में टी20 विश्व कप में खेल रहे हैं. इस कारण कुछ युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय दौरों पर मौका दिया गया है.

24 साल के यश दयाल ने इसी साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपना डेब्यू किया था. वह खिताब विजेता गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे. उन्होंने 9 मैच खेले और 11 विकेट नाम किए. फ्रेंचाइजी ने यश को आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा था.

 

यश दयाल बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं, जो प्रयागराज के रहने वाले हैं. सितंबर 2018 में अपने पेशेवर पदार्पण के बाद से उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए 17 प्रथम श्रेणी और 14 लिस्ट-ए मैच खेले हैं. यश ने फर्स्ट क्लास मैचों में 29.62 की औसत से 58 विकेट लिए हैं. उनका बेस्ट 5/48 रहा है. वहीं, लिस्ट ए मैचों में 23.26 की औसत से 23 विकेट झटके हैं. इस दौरान उनका बेस्ट 5/31 रहा है. यश ने 30 टी20 मैचों में 25.72 की औसत से 29 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं.

बाएं हाथ के सीमर को डेक को जोर से मारने के लिए जाना जाता है, क्योंकि उनकी लंबी ऊंचाई ने उन्हें सतह से कुछ अतिरिक्त उछाल लेने का फायदा दिया है. गुजरात टाइटंस ने नीलामी में उन पर बड़ा दांव लगाया था. कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी अपनी टीम के लिए मुश्किल ओवर फेंकने के लिए उन पर विश्वास दिखाया था. उनके पास बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी के बारे में सिखाने के लिए सहायक स्टाफ में एक अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज है – आशीष नेहरा (मुख्य कोच गुजरात टाइटन्स).

 

यश दयाल एक क्रिकेट परिवार से ताल्लुक रखते है. उनके पिता चंद्रपाल खुद एक तेज गेंदबाज थे, जो विज्जी ट्रॉफी में खेलते थे. हालांकि, पिता ने कभी भी अपने बेटे पर एक विशेष करियर चुनने के लिए दबाव नहीं डाला, लेकिन उनका सपना था कि बेटा बड़ा क्रिकेटर बने, क्योंकि वह सिर्फ जोनल क्रिकेट ही खेल पाए थे. उन्हें बेटे पर विश्वास था कि वह एक दिन जरूर उनके सपने को पूरा करेगा.

 

इस साल की शुरुआत में, अहमदाबाद में वेस्टइंडीज वनडे सीरीज से पहले भारतीय खेमे में कोविड के प्रकोप के बाद बीसीसीआई ने उन्हें बैकअप के रूप में बुलाया था. भारत के महान तेज गेंदबाज जहीर खान के संन्यास लेने के बाद से भारतीय टीम ने जयदेव उनादकट, बरिंदर सरन, खलील अहमद, टी नटराजन और अर्शदीप सिंह सहित बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को आजमाया है. हालांकि, अर्शदीप के अलावा इनमें से कोई भी प्रभावित नहीं कर पाया है.

 

बांग्लादेश दौरे के लिए भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, यश दयाल.