HomeCricketInd vs SA ODI: घातक गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका पस्त, तीसरा...

Ind vs SA ODI: घातक गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका पस्त, तीसरा वनडे जीत भारत ने किया सीरीज पर कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ निर्णायक वनडे में जबरदस्त खेल दिखाते हुए एकतरफा जीत दर्ज की. तीसरे मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के दम पर मेहमान टीम को महज 99 रन पर ढेर कर दिया. ट्रॉफी उठाने के लिए मिले आसान से लक्ष्य को 19.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल किया. तीन मैचों की वनडे सीरीज पर भारत ने 2-1 से कब्जा जमाया.

गिल और अय्यर ने काम किया पूरा 

100 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को कप्तान शिखर धवन ने निराश किया लेकिन युवा शुभमन गिल ने एक और बेहतरीन पारी खेली. कप्तान 8 रन पर वापस लौटे जबकि ईशान किशन भी महज 10 रन ही बना पाए.  श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर गिल ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया और अर्धशतक बनाने से 1 रन पहले अपना विकेट गंवा बैठे. 57 गेंद पर वह 49 रन बनाकर वापस लौटे.

 

साउथ अफ्रीका 99 रन पर ढेर

भारत ने तीन मैचों की सीरीज में पहला वनडे हारने के बाद लाजवाब वापसी की और फिर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. मंगलवार को खेले गए निर्णायक मुकाबले में बारिश ने शुरुआत में कुछ वक्त बर्बाद किया लेकिन टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका पर पकड़ बनाने में जरा भी देर नहीं की. 66 रन तक आधी टीम वापस लौट चुकी थी और इसके बाद तो कुलदीप यादव ने आकर एक झटके में टीम का सफाया ही कर दिया. 18.5 ओवर में 5 विकेट गंवाने वाली टीम 27.1 ओवर में 99 रन पर ढेर हो गई.

 

कुलदीप की फिरकी पर नाचे बल्लेबाज

मैच से असली हीरो कुलदीप यादव रहे जिन्होंने महज 4.1 ओवर की गेंदबाजी में 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए. वैसे साउथ अफ्रीका को पहला झटका वाशिंग्टन सुंदर ने क्विंटन डिकॉक का विकेट लेकर दिया. इसके बाद मोहम्मद सिराज ने जानेमन मलान और रीजा हेंड्रिक्स का विकेट चटकाते हुए टीम को दबाव में ला दिया. शाहबाज अहमद और फिर रही सही कसर आखिर में आकर कुलदीप ने पूरी कर दी. शाहबाज, सिराज और सुंदर ने 2-2 विकेट हासिल किए.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close