IND vs SA World Cup 2022 Head to Head: भारत बनाम साउथ अफ्रीका… कौन किसपर भारी? क्या कहते हैं आंकड़े

1290

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप में अब साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) से भिड़ेगी. यह मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम (Optus Stadium) में रविवार (30 अक्टूबर) को खेला जाएगा. पर्थ का विकेट तेज गेंदबाजों के मुफीद माना जाता है. तेज गेंदबाज यहां अतिरिक्त उछाल वाली पिच पर अपनी रफ्तार का नमूना पेश करेंगे. टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप से एक सप्ताह पहले यहीं पर अपना ट्रेनिंग कैंप लगाया था. भारत ने पर्थ में ही वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो प्रैक्टिस मैच खेले थे ताकि उसके बल्लेबाज और गेंदबाज बाउंसी और तेज पिचों से अपना सामंजस्य बिठा सके.

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमों ने आपस में कुल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान भारत को 13 मैचों में जीत मिली है जबकि प्रोटियाज टीम के खाते में 9 जीत गई है. एक मुकाबले का रिजल्ट नहीं निकल सका है. दोनों टीमें साल 2006 में पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच में आमने सामने हुई थीं.

पर्थ में कुल 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं

बेशक, आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी है. लेकिन प्रोटियाज टीम से टीम इंडिया को सावधान रहना होगा. क्योंकि साउथ अफ्रीकी टीम में खूंखार तेज गेंदबाज मौजूद हैं जो भारतीय बल्लेबाजों को अपनी पेस से परेशान कर सकते हैं. जहां तक इस स्टेडियम में टी20 मैच खेलने का सवाल है तो, अभी तक यहां 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं और सभी मुकाबलों में तेज गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया है.

 

पाकिस्तान- जिम्बाब्वे मैच में पर्थ की विकेट पर 16 विकेट गिरे थे

पर्थ में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे (Pakistan vs Zimbabwe) की टीमें आखिरी बार भिड़ी थीं. लो स्कोरिंग मुकाबले में जिम्बाब्वे ने एक रन से पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज की थी. इस मुकाबले में कुल 16 विकेट गिरे थे. इनमें से 9 विकेट तेज गेंदबाजों की झोली में गए. बाबर आजम एंड कंपनी इस मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी. उसकी ओर से दाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम ने चार विकेट चटकाए थे.

Ankit is Content Writer in tech, entertainment and sports. He has experience in digital Platforms from 3 years. official email :- ankit@bestresearch.in Author at bestresearch.in.