India vs Zimbabwe: भारत ने 8वीं बार 10 विकेट से जीता मैच, जानें पहली बार कब मिली थी ऐसी जीत

भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की है. हरारे में खेले गए इस मैच में भारत ने मेजबान जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe) को चारों खाने चित कर दिया. भारत ने मैच में पहले गेंदबाजी की. भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए जिम्बाब्वे की पारी महज 189 रन पर समेट दी. इसके बाद बारी बल्लेबाजों की थी. लेकिन इस बार ज्यादा बल्लेबाजों को ज्यादा मौका ही नहीं मिला. वजह- ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब भारत ने वनडे मैच में 10 विकेट (India records 10 wicket win) से जीत दर्ज की है. भारतीय टीम इस अंतर से 8 वनडे मैच जीत चुकी है. जहां तक जिम्बाब्वे की बात है तो उसे भारत के खिलाफ तीसरी बार 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी है. भारतीय टीम इससे पहले 1998 और 2016 में भी जिम्बाब्वे पर 10 विकेट के अंतर से जीत दर्ज कर चुकी है.

 

भारत ने पहला वनडे मैच 1974 में खेला. इसके एक साल बाद भारतीय टीम वर्ल्ड कप 1975 में उतरी. हालांकि, टीम इंडिया वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी. लेकिन इस निराशाजनक प्रदर्शन के बीच भी वह इतिहास रचने से नहीं चूकी. उसने ईस्ट अफ्रीका को 10 विकेट के अंतर से हराया. यह भारत की पहली जीत भी थी. इस तरह भारत ने वनडे क्रिकेट में अपनी पहली ही जीत 10 विकेट के अंतर से दर्ज की.

 

भारतीय टीम ने 1975 के बाद 1984 में दूसरी बार 10 विकेट से जीत दर्ज की. उसने इस बार श्रीलंका को हराया. तीसरी बार 10 विकेट से जीत का इंतजार 1997 में खत्म हुआ. इस बार भारत ने वेस्टइंडीज का 10 विकेट से शिकार किया. भारतीय टीम इन टीमों के अलावा इंग्लैंड और केन्या को भी इस अंतर से हरा चुकी है.

Leave a Comment

close