IPL के टेलीविजन, डिजिटल राइट्स 44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए पहले दिन काफी बड़ी बोली देखने को मिली जो इस प्रतिष्ठित लीग के प्रत्येक मैच के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक थी. बोली प्रक्रिया दूसरे दिन यानी आज (13 जून) कराई जाएगी जिसमें मीडिया अधिकारों का संचयी मूल्यांकन 50,000 करोड़ रुपये को भी छू सकता है जो किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है.

 

नीलामी के लिए सात कंपनियां दौड़ में थीं. जिसमें पैकेज ए (भारतीय टीवी अधिकार) और पैकेज बी (भारतीय डिजिटिल अधिकार) मिलाकर 44,000 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है और यह अब भी जारी है. अंतिम फैसला शायद सोमवार या मंगलवार देर तक नहीं आ सकता क्योंकि पैकेज ए और बी के लिए बोलियां सोमवार को भी जारी रहेंगी.

एक बार यह खत्म हो जाएगा तो पैकेज बी फिर पैकेज सी को चुनौती दे सकता है जिसमें 18 गैर एक्सक्लूसिव डिजिटल अधिकार शामिल है और प्रत्येक मैच 16 करोड़ रुपये का होगा जबकि इसके बाद पैकेज डी (विदेशी टीवी और डिजिटिल संयुक्त रूप से, प्रत्येक मैच तीन करोड़ रुपये) के लिए बोली लगाई जाएगी.

 

दूसरी ओर, भारत को लगातार दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका से हार मिली. मेहमान प्रोटियाज टीम ने भारत को 4 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. वहीं नॉटिंघम टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान इंग्लैंड ने पूर्व कप्तान जो रूट और ओली पोप के शानदार शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड की पहली पारी के 553 रन के जवाब में 5 विकेट पर 473 रन बना लिए थे. जो रूट 163 रन पर नाबाद हैं जबकि ओली पोप 145 रन बनाकर आउट हुए.

 

टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स होंगे

रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2022 के टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स होंगे. पिछली स्टार ने टीवी और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे. इस बार टीवी और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा में बिके हैं.

 

49 करोड़ था टीवी राइट्स का बेस प्राइस

टेलीविजन राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपये था. वही डिजिटल राइट्स का बेस प्राइस 33 करोड़ था. कुल चार पैकेज में से दो की यानी एक और बी की बिक्री हो चुकी है.

 

IPL के मीडिया राइट्स 44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

आईपीएल के मीडिया राइट्स को लेकर ई-ऑक्शन जारी है. सोमवार को ऑक्शन के दूसरे दिन भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टेलीविजन और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए. क्रिक बज के मुताबिक, आईपीएल 2023 से 2027 के लिए टीवी राइट्स 44,075 करोड़ रुपये में बिके हैं. किस कंपनी ने यह राइट्स खरीदे हैं, अभी उसका नाम सामने नहीं आया है. लेकिन, टीवी पर एक मैच दिखाने के लिए ब्रॉडकास्टिंग कंपनी को 57.5 करोड़ देने होंगे. वहीं, डिजिटिल प्लेटफॉर्म पर एक मैच को दिखाने के लिए 50 करोड़ रुपये चुकाने होंगे. यानी बीसीसीआई को एक मैच में 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे

Leave a Comment

close