IPL में लगी थी 10 करोड़ से ऊपर की बोली, लेकिन T20 World Cup के लायक नहीं समझा गया, आखिर क्यों?

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए सभी टीमों ने अपने स्कॉड का ऐलान कर दिया है. भारतीय स्क्वॉड में अनुभवी पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) की चोट के बाद वापसी हुई है. युवा लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह और स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुडा भी 15 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे. आईपीएल मेगा ऑक्शन में करोड़ों रुपयों में बिकने वाले कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिली. आइए जानते हैं आईपीएल 2022 में सबसे महंगे बिकने वाले 5 खिलाड़ियों के बारे में जो आईसीसी के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में जगह बनाने से चूक गए.

Ishan Kishan

इशान किशन (Ishan Kishan) की बल्लेबाजी से हम सभी वाकिफ हैं. इस विकेटकीपर बल्लेबाज की पहचान निर्भीक बल्लेबाजी है. शुरुआत में इशान को वर्ल्ड कप प्लान का हिस्सा माना जा रहा था क्योंकि उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. 24 वर्षीय बाएं हाथ का यह बल्लेबाज 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 131 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 543 रन बना चुका है. लेकिन कुछ चीजें झारखंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज के खिलाफ गईं.

 

इशान आईपीएल 2022 (IPL 2022)  में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में असफल रहे. मुंबई ने ईशान को मेगा ऑक्शपन में 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. टीम इंडिया के पास केएल राहुल (KL Rahul) के रूप में एक अच्छा ओपनर है. ऐसे में इशान बैकअप विकेटकीपर के रूप में टीम इंडिया में शामिल हो सकते थे लेकिन दिनेश कार्तिक ने इस जगह को हथिया लिया.

 

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)  के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया में जब भी मौका मिला, वह उसे भुनाने में सफल रहे. कार्तिक के इस प्रदर्शन को देखकर टीम मैनेजमेंट ने बतौर विकेटकीपर उन्हें टी20 विश्व कप में रखा. 37 साल के दिनेश कार्तिक बतौर फिनिशर टीम के लिए कारगर साबित हो रहे हैं. ऐसे में इशान को दिनेश के लिए जगह छोड़नी पड़ी.

 

Deepak Chahar

दीपक चाहर (Deepak Chahar) भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में नई गेंद से कहर बरपाने वाले गेंदबाज हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में पावरप्ले के दौरान दीपक चाहर की गेंदबाजी देखने लायक होती है. दीपक चाहर की खासियत यह है कि जरूरत पड़ने पर वह लोअर ऑर्डर में ताबड़तोड़ रन भी बना सकते हैं. टीम में उनकी मौजूदगी से टीम इंडिया की बैटिंग को गहराई मिलती है.

दीपक चाहर को आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि यह बॉलिंग ऑलराउंडर चोट की वजह से इस वर्ष अधिकतर समय टीम से बाहर ही रहा. 30 वर्षीय दीपक चाहर ने पिछले महीने यानी अगस्त 2022 में जिम्बाब्वे दौरे पर टीम में वापसी की. दीपक इस वर्ष ज्यादा मुकाबले नहीं खेल सके, जो उनके खिलाफ गया. ऐसे में हर्षल पटेल ने फुल फिटनेस हासिल कर बतौर स्विंग बॉलर इंडिया की 15 सदस्यीय टी20 विश्व कप टीम में जगह बना ली. हालांकि दीपक चाहर को विश्व कप के स्टैंड बाय खिलाड़ियों की लिस्ट में रखा गया है.

 

Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम में लगातार अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं. साल 2022 की शुरुआत से ही श्रेयस बेहतरीन फॉर्म में हैं. खासकर श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. आईपीएल के मेगा ऑक्शन में श्रेयस को कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders)  ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. श्रेयस ने आईपीएल 2022 में 14 मैचों में 401 रन बनाए थे. इस दौरान उनक स्ट्राइक रेट 134 से ज्यादा का था. मुंबई में जन्मे इस खिलाड़ी को शुरुआत में टी20 विश्व कप टीम में दीपक हुडा की जगह देखा जा रहा था.

 

Deepak Hooda

दीपक हुडा ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था. इसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर भी अपना लोहा मनवाया. हुडा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ साथ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं. साथ ही वह किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने को तैयार हैं. हुडा की इसी खासियत को देखते हुए चयनकर्ताओं ने श्रेयस की जगह उन्हें तरजीह दी. हालांकि श्रेयस अय्यर बतौर स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया जाएंगे.

 

Sharduk Thakur

शार्दुल ठाकुर (Sharduk Thakur) पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का हिस्सा थे. शार्दुल मैच के किसी भी स्थिति में टीम को विकेट दिलाने का माद्दा रखते हैं. इसके अलावा वह निचले क्रम में बैट से भी ताबड़तोड़ रन बरसाने की कुव्वत रखते हैं. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने आईपीएल मेगा ऑक्शन में शार्दुल को 10.75 करोड़ में अपने साथ जोड़ा. उन्होंने आईपीएल के 14वें एडिशन में 14 मैचों में 15 विकेट लिए.

30 वर्षीय शार्दुल ठाकुर की पहचान बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में है. शार्दुल की प्रतिस्पर्धा हर्षल पटेल से थी, जिन्होंने बाजी मार ली. पिछले दिनों शार्दुल को जो मौके दिए गए, उसे वह भुना नहीं सके. ऐसे में हर्षल पटेल को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए टीम में शामिल कर लिया गया जिनका टी20 क्रिकेट में हालिया प्रदर्शन अच्छा रहा है.

 

Avesh Khan

पेसर आवेश खान (Avesh Khan) का आईपीएल 2022 सीजन बेहतरीन रहा था. आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली. लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते हुए आवेश ने 13 मैचों में 18 विकेट लिए. वह लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं. उनके पास स्लोअर गेंदें भी है, जिसपर पर बल्लेबाज को गच्चा दे सकते हैं. आवेश को पहले टी20 वर्ल्ड कप के लिए देखा जा रहा था. लेकिन हाल में संपन्न एशिया कप में उनकी गेंदबाजी साधारण रही. वह उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके.

आईपीएल के 14वें एडिशन में लखनऊ फ्रेंजाइजी ने उन्हें 10 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था. आवेश ने 13 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 13 विकेट लेने के लिए खूब रन लुटाए हैं. टीम में उनकी प्रतिस्पर्धा युवा पेसर अर्शदीप सिंह से थी. लेकिन लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया. हाल में संपन्न एशिया कप में अर्शदीप का प्रदर्शन सराहनीय रहा था जिसकी वजह से वह टी20 वर्ल्ड कप का टिकट कटाने में सफल रहे.

Leave a Comment

close