IPL 2022: गुजरात बिना खेले फाइनल में पहुंच सकता है, बारिश विलेन बनी तो 6 गेंद में फैसला होगा; जानिए प्लेऑफ से जुड़े नए नियम

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले मंगलवार से शुरू हो जाएंगे. पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से होगी. इसके अगले दिन यानी बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच एलिमिनेटर खेला जाएगा. इससे पहले, बीसीसीआई ने प्लेऑफ मुकाबलों और फाइनल को लेकर नियमों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. आईपीएल 2022 के नए नियमों के मुताबिक, अगर प्लेऑफ मुकाबलों में मौसम की वजह से किसी तरह की बाधा पहुंचती है और नियमित वक्त में मैच संभव नहीं हो पाता है तो विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा. यानी हार-जीत का फैसला 6 गेंद में होगा.

 

आईपीएल के नियमों के मुताबिक, अगर एक भी ओवर का खेल नहीं होता है तो फिर विजेता चुनने के लिए पॉइंट्स टेबल का सहारा लिया जाएगा और जो टीम अंक तालिका में बेहतर स्थिति में होगी, उसे ही विजेता घोषित कर दिया जाएगा. इसका मतलब, अगर गुजरात और राजस्थान के बीच होने वाला पहला क्वालिफायर अगर बारिश या किसी और वजह से नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस बिना मैच खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगी. क्योंकि गुजरात पॉइंट्स टेबल में पहले और राजस्थान रॉयल्स दूसरे स्थान पर था.

ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले एलिमिनेटर में भी ऐसा ही होगा. अगर इस मैच में भी बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है, तो फिर फैसला पॉइंट्स टेबल में टीमों की स्थिति के आधार पर होगा. ऐसे में लखनऊ की टीम आगे बढ़ जाएगी और आरसीबी बिना खेले ही बाहर हो जाएगी. यह नियम क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर टू पर भी लागू होंगे, जिनके लिए कोई रिजर्व डे नहीं हैं.

 

प्लेऑफ में बारिश से पड़ सकता है खलल

आईपीएल 2022 का पहला क्वालिफायर और एलिमिनेटर कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में मंगलवार और बुधवार को खेले जाएंगे. यहां मौसम ठीक नहीं है. बीते 2 दिन से वहां बारिश और आंधी-तूफान से नुकसान हुआ है. स्टेडियम के प्रेस बॉक्स भी इसकी चपेट में आया है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक यहां ऐसा ही मौसम रहने की आशंका जताई है और ऐसे में बारिश के कारण मैच में बाधा की आशंका को देखते हुए यह नए नियम जोड़े गए हैं.

 

प्लेऑफ की प्लेइंग कंडीशन में बदलाव

तीनों प्लेऑफ मुकाबलों की प्लेइंग कंडीशन में बदलाव किए गए हैं. इसके तहत एक मैच के पूरा होने के लिए तय 200 मिनट से अलग 2 घंटे अतिरिक्त रखे गए हैं. अगर प्लेऑफ मुकाबलों के शुरू होने में देरी होती है तो नई गाइडलाइन के मुताबिक, मैच रात 9.40 बजे तक भी शुरू हो सकता है.

 

प्लेऑफ के लिए 2 घंटे का अतिरिक्त वक्त

बता दें कि फाइनल शुरू होने का वक्त बदला गया है. यह मुकाबला 8 बजे से खेला जाएगा और अगर बारिश के कारण देरी होती है तो मैच 10.10 पर भी शुरू हो सकता है. अच्छी बात यह है कि 2 घंटे की देरी से भी मैच शुरू होने के बावजूद एक भी ओवर की कटौती नहीं होगी. यानी 40 ओवर का पूरा खेल होगा. हर पारी के दौरान मिलने वाले 2 स्ट्रेटेजिक टाइम आउट भी रहेंगे. बस, देरी से मैच शुरू होने पर बीच में मिलने वाले ब्रेक को आधा कर दिया जाएगा.

 

फाइनल के लिए रिजर्व-डे

29 मई को होने वाले फाइनल के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है. अगर पहले दिन फाइनल शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है, तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रूका था. अगर क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबले के दौरान पहली पारी हो जाती है और फिर बारिश के कारण मैच में बाधा पड़ती है तो उस सूरत में डकवर्थ लुईस नियम से मैच का नतीजा तय होगा.

 

5-5 ओवर का भी हो सकता है मुकाबला

प्लेऑफ को लेकर जारी आईपीएल की गाइडलाइन के मुताबिक, “अगर जरूरी होगा तो प्लेऑफ मुकाबलों में ओवर की संख्या कम की जा सकती है. ताकि हर टीम को कम से कम पांच ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिले.”

 

5 ओवर के मैच में किसी टीम को टाइम आउट नहीं मिलेगा. इस सूरत में मैच शुरू होने का कट ऑफ टाइम रात 11.56 होगा. बीच में 10 मिनट का इनिंग्स ब्रेक होगा और मैच के खत्म होने का समय रात 12.50 होगा. अगर किसी वजह से फाइनल मुकाबला 5-5 ओवर का होता है तो अधिकतम रात 12.26 मिनट तक मैच शुरू करना होगा.

Leave a Comment

close