IPL 2022 Final: चहल-अश्विन की खैर नहीं! गुजरात का अकेला बल्लेबाज कर सकता है राजस्थान का खेल खराब

आईपीएल 2022 का फाइनल रविवार को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला खास है. राजस्थान की टीम 2008 के बाद पहली बार फाइनल खेलेगी और गुजरात के पास वो काम करने का मौका है, जो राजस्थान ने 2008 यानी आईपीएल के पहले सीजन में किया था. तब डेब्यू करते हुए राजस्थान की टीम चैम्पियन बनी थी. इस सीजन में दोनों ही टीमों ने दमदार खेल दिखाया. इसी का नतीजा रहा कि गुजरात और राजस्थान लीग स्टेज के खत्म होने के बाद पहले और दूसरे स्थान पर रहे. राजस्थान की ताकत ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे जोस बटलर हैं. वहीं, टीम के पास युजवेंद्र चहल के रूप में पर्पल कैप का सबसे बड़ा दावेदार भी है. गुजरात के पास, भले ही ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं. लेकिन, उनके पास ऐसा बल्लेबाज है, जो अकेले ही राजस्थान का खेल खराब करने की ताकत रखता है. इस बल्लेबाज का नाम डेविड मिलर है.

 

डेविड मिलर ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए कई मैच विनिंग पारियां खेली हैं. इस सीजन में उनकी सफलता सबसे बड़ा राज स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ उनका दमदार प्रदर्शन है. इसे एक आंकड़े से समझा जा सकता है. मिलर का आईपीएल 2022 में स्पिन के खिलाफ औसत 96 और स्ट्राइक रेट 144.36 का है. इस सीजन में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ कम से कम 130 गेंदों का सामना करने वाले बल्लेबाजों में से केवल जोस बटलर, केएल राहुल और तिलक वर्मा का औसत मिलर से बेहतर है और केवल बटलर, ऋषभ पंत और तिलक वर्मा का स्ट्राइक रेट उनसे अच्छा.

मिलर का स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ दमदार रिकॉर्ड

ऐसे में मिलर अकेले ही युजवेंद्र चहल और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी पर भारी पड़ सकते हैं. चहल इस सीजन में राजस्थान के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 16 मैच में 26 विकेट लिए हैं. जबकि अश्विन ने भी 16 मैच में 12 विकेट हासिल किए हैं. मिलर, इस सीजन में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ जैसा खेल रहे हैं, उसे देखते हुए राजस्थान की टीम भी डरी हुई होगी और इस बल्लेबाज के खिलाफ खास रणनीति के साथ उतरेगी.

 

माइंडसेट में बदलाव का हुआ फायदा: मिलर

आखिर कैसे मिलर आईपीएल 2022 में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ इतने किलर साबित हुए. उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में इसका खुलासा किया. मिलर ने कहा, “मुझे ऐसा नहीं लगता हि मैंने कभी स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष किया है. हां, यह मेरी बल्लेबाजी का ऐसा पक्ष था, जिसमें मैं सुधार करना चाहता था और बीते तीन-चार सालों में मैंने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अपने माइंटसेट में बदलाव किया है. इसी का नतीजा है कि अब मैं स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी कर पा रहा हूं.”

 

हार्दिक के बाद गुजरात के लिए सबसे अधिक रन बनाए

मिलर ने इस सीजन में अब तक 449 रन बनाए हैं. यह आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा है. इससे पहले उन्होंने 2014 में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए 446 रन बनाए थे. वो आईपीएल 2022 में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर है. गुजरात के लिए सिर्फ हार्दिक पंड्या (453) ने मिलर से अधिक रन बनाए हैं. टॉप-10 में शामिल बल्लेबाजों में सिर्फ जोस बटलर, क्विंटन डिकॉक और संजू सैमसन ही ऐसे हैं, जिनका स्ट्राइक रेट मिलर (141.19) से बेहतर है.

 

ऐसे में राजस्थान के चहल और अश्विन की जोड़ी के लिए मिलर ही सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं और अगर यह जोड़ी मिलर को रोकने में नाकाम रही तो फिर राजस्थान का दूसरी बार आईपीएल खिताब जीतने का सपना अधूरा रह सकता है.

Leave a Comment

close