MS Dhoni का वो छक्का, जिसने भारत को दिलाया पहला एशिया कप, अब रोहित दोहराएंगे इतिहास

एशिया कप (Asia Cup 2022) का रोमांच जल्द शुरू होने वाला है. 4 टीमों का क्वालिफायर्स टूर्नामेंट 20 अगस्त से ओमान में होना है. यहां नंबर-1 टीम को मेन राउंड में जगह मिलेगी, वो भी भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में. मेन राउंड के मुकाबले 27 अगस्त से यूएई में होने हैं. एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान और क्वालिफायर्स टीम को जगह दी गई है. वहीं टी20 टूर्नामेंट के दूसरे ग्रुप में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं. फाइनल 11 सितंबर को होना है. एशिया कप दूसरी बार टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. पहली बार इसका आयोजन 2016 में बांग्लादेश में आयोजित किया गया था. एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई में टीम इंडिया चैंपियन बनी थी. यानी उन्होंने इस फॉर्मेट का पहला चैंपियन हमें बनाया था.

एशिया कप में रोहित शर्मा इस बार टीम इंडिया की अगुआई कर रहे हैं. ऐसे में वे धोनी की तरह टीम को खिताब दिलाना चाहेंगे. भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच 28 अगस्त को दुबई में मुकाबला होना है. 2016 एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 ओवर में 5 विकेट पर 120 रन बनाए थे. बारिश के कारण मैच को 15-15 ओवर का कर दिया गया था. जवाब में टीम इंडिया ने 13 ओवर में 2 विकेट पर 102 रन बना लिए थे. अब उसे 12 गेंद पर 19 रन बनाए थे.

 

छक्के से दिलाई जीत

13 ओवर के बाद विराट कोहली 27 गेंद पर 38 और धोनी 2 गेंद पर 3 रन बनाकर खेल रहे थे. 14वां ओवर तेज गेंदबाज अल अमीन हुसैन डालने आए. उन्होंने अपने पहले 2 ओवर में सिर्फ 10 रन दिए थे और रोहित शर्मा को सिर्फ एक रन पर पवेलियन भेजा था. ऐसे में यह ओवर टर्निंग प्वाइंट होने वाला था. अल अमीन की पहली गेंद पर कप्तान धोनी ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का मारकर टीम पर से दबाव को कम कर दिया.

 

दूसरी गेंद पर मिडविकेट पर शॉट खेलकर एक रन लिया. तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने लॉन्ग ऑफ पर 3 रन लिया. अब फिर धोनी बल्लेबाजी के लिए सामने आ गए थे. उन्होंने चौथी गेंद पर कवर के ऊपर चौका जड़ा. अब सभी उनसे छक्के की डिमांड कर रहे थे. 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में वे ऐसा कर भी चुके थे. धोनी ने अपने फैंस को निराश नहीं किया और 5वीं गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर टीम को खिताब दिला दिया. वे 6 गेंद पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम ने लक्ष्य को 13.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. मैच में शिखर धवन ने 60 रन बनाए थे. वे प्लेयर ऑफ द मैच बने.

Leave a Comment

close