HomeCricketT20 World Cup: भारतीय टीम क्यों नीदरलैंड को हल्के में लेने की...

T20 World Cup: भारतीय टीम क्यों नीदरलैंड को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी? 3 प्वाइंट्स में समझिए

पाकिस्तान को पस्त करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर 12 में गुरुवार (27 अक्टूबर) को नीदरलैंड (India vs Netherlands) से भिड़ेगी. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी ‘मिनोज’ कही जाने वाली नीदरलैंड टीम को हल्के में लेने की भूल कतई नहीं करेगी. खासतौर पर तब जब मैच वाले दिन सिडनी में बारिश की संभावना जताई गई है.

भारतीय टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले सिर्फ एक वैकल्पिक प्रैक्टिस में हिस्सा लिया है. इस दौरान अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन को आराम दिया गया था. भारत के ग्रुप में नीदरलैंड सहित साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और पाकिस्तान की टीमें हैं. इन टीमों को नीदरलैंड से सतर्क रहना होगा. यदि किसी मुकाबले में बारिश की वजह से मैच रद्द होता है तो उसके बाद नेटरन रेट की भूमिका अहम हो जाएगी.

 

टीम इंडिया को जीत की लय बरकरार रखनी होगी: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में मैच जीता था. टीम में अभी अभी कई डिपार्टमेंट ऐसे हैं जिसमें टीम इंडिया को काम करने की जरूरत है. पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं और वह नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबला जीतकर विजय रथ को जारी रखना चाहेगी. इस मुकाबले में भारत के ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के साथ मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी बड़ी पारी खेलकर लय में लौटना चाहेंगे. ये तीनों भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तान के खिलाफ सस्ते में पवेलियन लौट गए थे.

 

भारतीय टीम की नजर नेट रनरेट पर होगी: भारतीय टीम की नजर इस समय नेटरन रेट को सुधारने पर होगी. भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में जीत दर्ज की. ऐसे में इस समय उसका नेटरन रेट 0.050 है. भारतीय टीम को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप से नेटरन रेट की वजह से ही जल्दी बाहर होना था. ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतकर अपने नेटरन रेट को बेहतर करना चाहेगी. इस समय बांग्लादेश की टीम एक मुकाबला जीतकर 0.450 नेटरन रेट के साथ ग्रुप 2 में टॉप पर है.

 

हार से मुश्किल हो जाएगी सेमीफाइनल की राह: भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज यदि असफल भी हुए तो, नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले में उसे जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. लेकिन यदि बारिश की वजह से टीम इंडिया को हार मिलती है तो, उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को धक्का लग सकता है. क्योंकि इसके बाद भारत को साउथ अफ्रीका से भिड़ना है, जो इस ग्रुप में एक मजबूत टीम है.

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी20 विश्व कप सुपर 12 में रविवार (30 अक्टूबर) को भिड़ेंगी. साउथ अफ्रीका का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जिससे उसे अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा है. ऐसे में उसकी कोशिश भारत के खिलाफ मुकाबले में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को मजबूती देने की होगी.

Pallavi Singh
Pallavi Singhhttps://bestresearch.in/
Pallavi Singh is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. She is also media advisor at bestresearch.in. Contact: pallavi@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close