T20 World Cup 2022: पाकिस्तान टीम में फखर जमां के रिप्लेसमेंट की एंट्री, जानें कौन है खिलाड़ी

988

पाकिस्तान ने गुरुवार (3 नवंबर) को सिडनी में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने से कुछ घंटे पहले चोटिल फखर जमां की जगह लेने के लिए बल्लेबाजी ऑलराउंडर मोहम्मद हारिस को बुलाया है. पाकिस्तान ने आईसीसी तकनीकी समिति से मंजूरी मिलने के बाद मोहम्मद हारिस को टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया है. फखर जमां के दाहिने घुटने में पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (पीसीएल) इंजरी के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. दरअसल, जमां को एशिया कप के दौरान यह चोट लगी थी, जो अब उभर कर सामने आ गई है.

फखर की जगह पाकिस्तान क्रिकेट टीम में शामिल हुए मोहम्मद हारिस एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं और साथ ही विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं. 21 वर्षीय हारिस ने सितंबर में लाहौर में इंग्लैंड के खिलाफ केवल एक पिछला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. उन्होंने कप्तान बाबर आजम के साथ बल्लेबाजी करते हुए सात रन बनाए थे. इस मैच में हारिस ने विकेटकीपिंग भी थी. इस मैच में इंग्लैंड ने 15 ओवर के अंदर आठ विकेट से जीत दर्ज की थी.

 

मध्यक्रम के बल्लेबाज फखर जमां मूल रूप से घुटने की समस्याओं के कारण आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं थे. लेग स्पिनर उस्मान कादिर के रिप्लेसमेंट के रूप में वह टीम में शामिल हुए थे. फखर भारत और जिम्बाब्वे से मिली हार के दौरान प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे. नीदरलैंड के खिलाफ उन्होंने प्लेइंग इलेवन में जगह बनाई थी. इस मैच में उन्होंने 16 गेंदों में 20 रन बनाए, लेकिन उनके घुटने की चोट बढ़ गई.

 

मोहम्मद हारिस ने इस साल जून में मुल्तान में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 10 रन बनाए, जिनमें 6 रन उनका अधिकतम स्कोर रहा है. हारिस ने पाकिस्तान के लिए 4 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिनमें 15 की औसत से 75 रन बनाए हैं. वहीं, उन्होंने 24 लिस्ट ए मैचों में 32.23 की औसत से 548 रन बनाए हैं. हारिस ने अबतक 23 टी20 मैचों में 20.05 की औसत से 441 रन बनाए हैं.

 

बता दें कि सिडनी क्रिकेट मैदान में गुरुवार को पाकिस्तान का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा और सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उसे जीत की दरकार है. पाकिस्तान के पास अभी भी नॉकआउट चरण में पहुंचने की उम्मीद बची हैं. पहले उन्हें गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा. और अगर वे ऐसा करते हैं तो उनके पास अभी भी अंतिम दौर के मैचों में जाने का मौका होगा.