VIDEO: युवराज सिंह ने जड़े थे 6 गेंदो में 6 छक्के, जानें कितने रिकॉर्ड्स बने थे उस दिन

क्रिकेट में कुछ ऐसे बेहतरीन रिकॉर्ड्स होते हैं, जिसे फैंस हमेशा याद रखते हैं. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा ही पल 2007 के टी20 विश्व के दौरान आया था, जब भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ दिए थे. ये रिकॉर्ड ऐसा है, जो शायद ही क्रिकेट की दुनिया में याद न रखा जाए.

टी20 विश्व कप 2007 के दौरान टूर्नामेंट का 21वां मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए युवराज सिंह ने यह अनोखा कारनामा कर दिखाया था. उन्होंने 19 सितंबर को विश्व कप के दौरान 19वां ओवर करने आए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 36 रन बनाए थे.

इस मैच में युवराज सिंह और इंग्लैंड के एंड्र्यू फ्लिंटॉफ के बीच कहासुनी हुई थी, जिसके बाद युवराज ने 6 गेंदो में 6 छक्के जड़े थे. युवराज ने इस मैच में मात्र 16 गेंदों में 58 ठोककर एक नया रिकॉर्ड बना दिया था.

 

आज के दिन बने थे 3 रिकॉर्ड्स:

सबसे तेज अर्धशतक

युवराज सिंह ने उस दिन मात्र 12 गेंदों में पचासा जड़ा था. यह रिकॉर्ड अभी तक के सबसे तेज अर्धशतक की सूची में शामिल हैं. ऑस्ट्रिया के बल्लेबाज मिर्जा अहसान 2019 में लक्जमबर्ग के खिलाफ 13 गेंदों में 50 रन बनाकर इस रिकॉर्ड के करीब आए थे. इसके अलावा कई दिग्गज खिलाड़ियों ने आईपीएल में 14 गेंदों में पचासा जड़ने का कारनामा किया है, जिसमें पैट कमिंस, केएल राहुल शामिल हैं.

 

टी20 क्रिकेट के एक ओवर में सर्वाधिक रन

युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 36 रन लूटे थे. यह अभी तक के टी20 के एक ओवर में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड है. हालांकि, अब वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज कायरन पोलार्ड भी युवराज के साथ सूची में जुड़ गए हैं. उन्होनें 2021 में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ हो रहे टी20 मुकाबले में श्रीलंकाई गेंदबाज अकीला धनंजय को 6 छक्के मारने का कारनामा किया था.

 

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले इकलौते भारतीय

रवि शास्त्री और युवराज सिंह केवल दो ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा किया है, लेकिन रवि शास्त्री ने घरेलू प्रथम श्रेणी मैच में 6 छक्के लगाए है. इसके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज ये कारनामा आज तक दोहराने में कामयाब नहीं हुआ है.

Leave a Comment

close