रामा-श्यामा तुलसी में क्या अंतर है? जानें इन्हें किस दिन लगाना होता है शुभ

Rama-Shyama Tulsi : हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र पौधा माना जाता है. लगभग हर हिंदू परिवार में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा घर के बाहर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती. आयुर्वेद में भी तुलसी के गुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके उपयोग से कई प्रकार की औषधियां बनाई जाती हैं. तुलसी का पौधा दो प्रकार का होता है- एक हरी पत्तियों वाला और दूसरा बैंगनी या गहरे नीले रंग की तुलसी. सामान्य भाषा में हम इन्हें रामा तुलसी और श्यामा तुलसी कहते हैं. ज्योतिष और वास्तु के हिसाब से कौन सा तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है.

 

कौन सी तुलसी है शुभ

-वास्तुशास्त्र में भी यह माना गया है कि तुलसी बहुत पवित्र होती है. चाहे वह रामा तुलसी हो या फिर श्यामा तुलसी. दोनों ही तरह के तुलसी के पौधों का अपना-अपना अलग महत्व और उपयोग है. हम इन दोनों में से कोई सी भी तुलसी घर में लगा सकते हैं. ज्यादातर घरों में हमने हरे रंग की पत्तियों वाली तुलसी लगे देखा है. इस तुलसी को श्री तुलसी या भाग्यशाली तुलसी भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस तुलसी को घर में लगाने से सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त होती है.

इसके अतिरिक्त काले और गहरे बैंगनी रंग के पत्तों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहते हैं. इसे सामान्यतः कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि श्याम रंग के होने के कारण यह तुलसी भगवान श्री कृष्ण को भी अतिप्रिय है.

 

तुलसी पौधा लगाने के नियम

-शास्त्रों में तुलसी के पौधे को घर में लगाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. जैसे इसे किस दिन लगाना चाहिए? तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे शुभ दिन कार्तिक मास का गुरुवार माना गया है. इस दिन के अलावा आप शुक्ल पक्ष के किसी भी गुरुवार को तुलसी का पौधा अपने घर पर लगा सकते हैं.

 

इस जगह ना लगाएं तुलसी

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि तुलसी का संबंध बुध ग्रह से होता है, इसलिए ऐसे व्यक्ति को जिस की कुंडली में धन के भाव में बुध ग्रह हो, उसे तुलसी का पौधा बिल्कुल भी अपनी छत पर नहीं लगाना चाहिए.

 

तुलसी लगाने की सही दिशा

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को यदि आप अपने घर में लगाने जा रहे हैं, तो आपको इसे लगाने की दिशा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. तुलसी के पौधे को घर की ईशान कोण या फिर पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. तुलसी को अपने घर में कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ ना लगाएं.

Leave a Comment

close