राष्ट्र के नाम संदेश: पीएम मोदी कर सकते हैं बड़ा एलान, सुबह 10 बजे करेंगे देश को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री शुक्रवार के संबोधन में कोविड टीकाकरण और आशंकित तीसरी लहर से बचाव पर जोर देंगे. गुरुवार तक भारत में कोविड टीकों की 1 अरब से अधिक डोज लगाई जा चुकी है. संभावना है कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्र को संबोधन के दौरान कोविड से अगले चरण की लड़ाई का खाका देश के सामने रखें. साथ ही पीएम मोदी अन्न योजना की अवधि को और आगे बढ़ाने का ऐलान भी कर सकते हैं.

 

इससे पहले गुरुवार को मोदी ने कोविड रोधी टीकाकरण के तहत भारत के 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने पर कहा कि देश के पास पिछले 100 वर्ष की सबसे बड़ी वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए अब एक मजबूत ‘सुरक्षा कवच’ है.

 

प्रधानमंत्री ने कहा था ‘21 अक्टूबर, 2021 का यह दिन इतिहास में दर्ज हो गया है. भारत ने कुछ ही देर पहले टीकों की 100 करोड़ खुराक देने का आंकड़ा पार किया. पिछले 100 वर्ष की सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देश के पास अब टीकों की 100 करोड़ खुराक का एक मजबूत सुरक्षा कवच है. यह भारत की, भारत के हर नागरिक की उपलब्धि है.’

 

100 करोड़ तक पहुंचने में 279 दिन लगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड रोधी टीकाकरण में 100 करोड़ खुराक के आंकड़े तक पहुंचने में भारत को 279 दिन लगे हैं. देश में कोविड रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी से हुई थी और इसके पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे. इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण शुरू हुआ था. टीकाकरण मुहिम का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ, जिसमें 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके लगाने शुरू किए गए.

 

देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के कोविड रोधी टीकाकरण की शुरुआत एक अप्रैल से हुई थी और 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू हुआ था.

 

हेलो! Best Research के साथ Google News पर जुड़े,  लिंक

Leave a Comment

close