वॉट्सऐप पर एक छोटी सी गलती कर महिला ने गंवाए करीब 3 लाख रुपये

पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि एक 27 साल की महिला को साइबर जालसाज ने कथित तौर पर 3 लाख रुपये से ज़्यादा की चूना लगा दिया. इस जालसाज ने महीला से एक प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर उसे इनाम देने का वादा किया था. एक अधिकारी ने कहा कि ये कांदिवली में रहने वाली इंटीरियर डिजाइनर महिला है, जिसने पिछले हफ्ते धोखाधड़ी की शिकायत चारकोप थाने में दी थी. शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे वॉट्सऐप पर एक लिंक मिला था, जहां एक प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के नाम पर कुछ कार्यों को पूरा करके पुरस्कार देने का वादा किया गया था.

 

अधिकारी ने बताया कि लिंक पर क्लिक करने के बाद, उसे एक यूज़र आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए कहा गया, जिसके बाद उसे इनाम के तौर पर 64 रुपये मिले, जिसके बाद उसे रिचार्जिंग का एक और काम करने के लिए कहा गया, जिसके लिए उसे फिर से इनाम मिला.

 

शिकायतकर्ता को बाद में अधिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त धन जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, और उसने ऐसा किया भी. इसके बाद महिला ने एक और असाइनमेंट को पूरा करने के लिए 3.11 लाख रुपये जमा किए लेकिन बदले में उसे कुछ भी नहीं मिला.

अधिकारी के मुताबिक पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज की है, जिसमे आगे की जांच जारी है.

 

कभी न करें ऐसी गलती!

पुलिस ने बताया कि लोग अकसर ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार बन जाते हैं, जिसके लिए अधिकारी ने बताया कि आपके फोन या लैपटॉप पर किसी ऐसे लिंक पर क्लिक ना करें जो मुफ्त में इनाम या मुफ्त में पैसे देने की बात करते हैं.

 

ऐसे लिंक ज्यादातर साइबर क्रिमिनल द्वारा लोगों को भेजे जाते हैं, जहां लोग अपनी जीवन की कमाई खो देते हैं, और ऐसे में हम सलाह देते हैं कि वॉट्सऐप, फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया पर आए अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी तरह के इनाम या तोहफा जीतने जैसी बातों पर यकीन करें.

 

हेलो! Best Research के साथ Google News पर जुड़े,   लिंक

 

Source : News18

Leave a Comment

close