इमरान खान पर हमला, फिर भी रद्द नहीं होगा आयरलैंड की महिला टीम का पाकिस्तान दौरा

1040

आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और क्रिकेट कप्तान इमरान खान पर हमले से उत्पन्न स्थिति के आकलन के बाद तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 मैचों के लिए पाकिस्तान को दौरा करेगी. आयरलैंड महिला खिलाड़ी और पाकिस्तान महिला खिलाड़ी के बीच श्रृंखला का पहला वनडे शुक्रवार को लाहौर से लगभग 150 किमी दूर वजीराबाद में होने वाली घटना के बावजूद वनडे सीरीज और टी20 सीरीज उसी स्थान पर होगी. कार्यक्रम के अनुसार, यह सीरीज तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद 16 नवंबर तक चलेगी.

एक हमलावर ने इमरान खान पर गोली चला दी, जो उनके पैर पर जा लगी. बंदूकधारी को घटनास्थल से गिरफ्तार कर लिया गया और किसी भी आतंकी संगठन ने गोलीबारी की जिम्मेदारी नहीं ली है. यह हमला तब हुआ, जब 1992 में पाकिस्तान को अपने पहले विश्व कप खिताब के लिए नेतृत्व करने वाले इमरान खान वजीराबाद में अपने राजनीतिक दल, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की एक रैली का नेतृत्व कर रहे थे और अपने अभियान के हिस्से के रूप में सरकार को जल्दी चुनाव कराने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से राजधानी इस्लामाबाद की ओर जा रहे थे. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां वह सुरक्षित बताए जा रहे हैं. वहीं, हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और सात घायल हो गए हैं.

 

क्रिकेट आयरलैंड ने कहा कि उन्हें दी गई वर्तमान सलाह के अनुसार, वह स्थिति का आकलन करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और सुरक्षा सलाहकारों के साथ संपर्क कर रहा है. उन्होंने आगे कहा, ‘क्रिकेट आयरलैंड को वर्तमान सलाह दी गई है कि इस घटना के परिणामस्वरूप सफेद गेंद की सीरीज में कोई बदलाव नहीं किया गया. आयरलैंड महिला टीम को जानकारी दी गई है, जबकि क्रिकेट आयरलैंड के सुरक्षा सलाहकार प्रक्रियाओं की समीक्षा करना और स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे.’

 

उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट आयरलैंड वर्तमान में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, देश के सुरक्षा सलाहकारों और राजनयिक सेवाओं के साथ संपर्क कर रहा है. पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फैसल हसनैन ने क्रिकेट आयरलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉरेन ड्यूट्रोम और टीम मैनेजर बेथ हीली से सीधे बात की है.’ आयरलैंड महिला टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपने शुरुआती मैच से पहले गद्दाफी स्टेडियम में प्रशिक्षण ले रही है.