एक साल के बच्‍चे का भी लगेगा टिकट, इस पर रेल मंत्रालय का जानें जवाब

भारतीय रेल (indian railway) में सफर के दौरान एक साल के बच्‍चे का टिकट (child ticket) लगेगा. इस तरह की खबर सोशल मीडिया में खूब वारयल हो रही है. खबर के आने के बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री भी सकते में आ गए. सोशल मीडिया में वारयल हो रही खबर पर भ्रम की स्थिति को देखते हुए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने जवाब दिया. मंत्रालय के अनुसार इस तरह का कोई नया आदेश नहीं जारी हुआ है.

 

रेलवे मंत्रालय के अनुसार पांच साल तक के बच्‍चे का कोई किराया नहीं लगेगा. इस संबंध में वर्ष 2015 में सर्कुलर जारी हुआ था, जिसमें कहा गया है कि पांच से 12 साल का टिकट आधा लगेगा. अगर आप बच्‍चे के लिए सीट बुक कराना चाहते हैं तो पूरा चार्ज देना होगा. सर्कुलर आने के बाद जिस पैरेंट्स को जरूरत होती थी, सीट बुक कराता था. अपनी सीट पर ले जाने का कोई किराया नहीं पड़ता था.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद तमाम यात्रियों ने मांग की और सुझाव दिया कि अगर बच्‍चा पांच साल से कम है और उसे गोद में लेकर सफर नहीं करना चाह रहे हैं, इसलिए बच्‍चे की भी सीट बुक होनी चाहिए. जिससे वो सुविधाजनक सफर कर सकें. यात्रियों के सुझाव के बाद रेलवे ने 6 मार्च 2020 को एक और सर्कुलर जारी किया, जिसके पांच साल से कम बच्‍चे की भी सीट बुक करने का आदेश दे दिया गया. बुक की गयी सीट का किराया सामान्‍य यात्री के बराबर होगा. रेलवे मंत्रालय के अनुसार इसके बाद कोई नया आदेश नहीं आया है.

 

Source:- News18

Leave a Comment

close