भारी बारिश के बीच शहीद गिरजेश उद्दे को दी गई अंतिम विदाई, रो-रोकर बेटी बोली- ‘आतंकियों से लो बदला’

त्रिपुरा में शहीद हुए मध्य प्रदेश के जवान गिरजेश उद्दे को पूरे सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. मंडला जिले के चरगांव माल निवासी गिरजेश कुमार उद्दे सीमा सुरक्षा बल के जवान थे. वे उत्तर त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर कंचनपुर में तैनात थे. सीमा पर नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा के उग्रवादियों से हुई मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए. मूसलाधार बारिश के बीच उनकी पार्थिव देह गांव पहुंची तो पूरा गांव अपने लाल को अंतिम विदाई देना उमड़ पड़ा. शहीद गिरजेश कुमार को श्रद्धांजलि देने के लिए ग्रामीणों के साथ बीएसएफ के अधिकारी, कलेक्टर, एसपी और जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

इस दौरान शहीद की बेटी चंद्रिका का रो-रोकर बुरा हाल था. चंद्रिका का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह अपने पिता की मौत का बदला लेने की बात कह रही है. चंद्रिका ने बीएसएफ के डीआईजी और केंद्रीय मंत्री से मांग करते हुए कहा कि मेरे पिता की मौत का बदला लिया जाए. चंद्रिका ने कहा कि ‘उरी हमले के बाद जैसी सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी वैसी ही सर्जिकल स्ट्राइक एक बार फिर होनी चाहिए. मुझे उन आतंकियों का सिर चाहिए, तभी मुझे और पापा को शांति मिलेगी.’

 

शुक्रवार को हुई थी मुठभेड़

शहीद के बेटी ने गार्ड ऑफ ऑनर देने के बाद यह बात केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और कांकेर डीआईजी बीएसएफ संजय वर्मा से कही थी. चंद्रिका की बात सुनने के बाद डीआजी ने उसे ढांढस बंधाते हुए कहा- जरूर. त्रिपुरा में बांग्लादेश सीमा पर बीते शुक्रवार को उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में गिरजेश कुमार उद्दे शहीद हो गए थे. उनकी पार्थिव देह रविवार को पैतृक गांव चरगांव माल पहुंची तो उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लग गई. लोग छाता लेकर भारी बरसात में अंतिम यात्रा में शामिल हुए. भारी बारिश के बीच मंडला के लाल का अंतिम संस्कार किया गया.

 

शहीद को जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया. गिरजेश कुमार की शहादत पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दुख जताया है. सरकार ने शहीद के परिजनों को एक करोड़ रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह के मुताबिक बीएसएफ की ओर से भी लगभग एक करोड़ रुपये की राशि शहीद के परिवार को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि चरगांव माल में स्कूल गिरजेश कुमार के नाम पर होगा. उनका स्मारक भी बनाया जाएगा.

Leave a Comment

close