BIHAR : मैट्रिक-इंटर फर्स्ट डिवीजन करने वाले बच्चों को मिलेगा ₹25000 तक का नगद पुरस्कार, जाने पूरी डिटेल्स

Bihar Scholarship 2022 : बिहार में पंजीकृत श्रमिकों के लिए राहत भरी खबर है।

 

1 साल तक नकदी पुरस्कार के लिये कर सकेंगे आवेदन:

श्रमिक जिनके बच्चे ‘प्रथम श्रेणी’ से मैट्रिक या इंटर (10वीं या 12वीं पास) पास करेंगे। अब वे 01 वर्ष तक नकद पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि अब तक 31 मार्च की बाध्यता यानि Compulsion थी।

 

श्रम संसाधन विभाग ने पूर्व के आदेश को किया संशोधित:

श्रम संसाधन विभाग ने अपने पहले के आदेश में बदलाव किया है। दरअसल, पहले के वर्षों में मैट्रिक परीक्षा (10वीं परीक्षा) का रिजल्ट मई-जून में आता था। इससे छात्रों को उस वित्तीय वर्ष के अंत तक यानी 31 मार्च तक नौ-10 महीने मिल जाते थे। अब परीक्षा परिणाम के समय में बदलाव किया गया है। अभी 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट फरवरी-मार्च में ही जारी किया जा रहा है. इससे स्थिति यह हो गई है कि ‘प्रथम श्रेणी’ से मैट्रिक यानि 10वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को केवल डेढ़ माह का ही समय मिलता है। इसको लेकर सरकार (बिहार सरकार) ने अपने आदेश में संशोधन किया है। अब छात्र वित्तीय वर्ष की बजाय 10वीं की परीक्षा जारी होने के बाद एक साल तक नकद पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इन बच्चों को होगा अधिक से अधिक लाभ:

विभागीय अधिकारियों को उम्मीद है कि इस आदेश के बाद अधिक से अधिक पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे लाभान्वित होंगे। अभी तक 10वीं और 12वीं की परीक्षा में ‘प्रथम श्रेणी’ से उत्तीर्ण हुए 541 छात्रों को ही 71 लाख 25 हजार रुपये मिले हैं। जबकि राज्य में पंजीकृत श्रमिकों की संख्या 26 लाख से अधिक है।

 

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जल्द:

श्रम संसाधन विभाग ने पंजीकृत श्रमिकों के ‘प्रथम श्रेणी’ से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने वाले बच्चों को एक और सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। फिलहाल नकद पुरस्कार के लिए ऑफलाइन आवेदन करने का प्रावधान है। श्रम संसाधन विभाग यानी श्रम संसाधन विभाग इस सेवा को जल्द ही ऑनलाइन करने जा रहा है. आपको बता दें कि इसकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा। निबंधित कामगार के बच्चे कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। श्रम संसाधन विभाग यानी श्रम संसाधन विभाग सीधे उनके खाते में नकद पुरस्कार दे सकेगा.

 

यह है नकदी पुरस्कार:

60% से 69.99% अंक लाने पर : 10,000 रुपये

70% से 79.99% अंक लाने पर : 15,000 रुपये

80% से अधिक लाने पर : 25,000 रुपये

Leave a Comment

close