HomeCricketIND vs ENG: गेंदबाजी के साथ अब टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी,...

IND vs ENG: गेंदबाजी के साथ अब टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी, जानें- जसप्रीत बुमराह का कैसा है इंग्लैंड में रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच में कप्तानी संभालना लगभग तय है. एजबेस्टन में 1 जुलाई से इस टेस्ट (ENG vs IND 5th Test) मैच की शुरुआत होगी. बुमराह पहली बार अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारतीय टीम की कप्तानी संभालते नजर आएंगे. इस तरह उन पर गेंदबाजी ही नहीं बल्कि टीम का नेतृत्व करने की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी.

 

नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण अभी क्वारंटीन में हैं. उनके इस मैच में खेलने को लेकर अभी तक संशय है. हेड कोच राहुल द्रविड़ ने हालांकि कहा है कि टीम मैनेजमेंट अंतिम समय तक रोहित के कोरोना टेस्ट के रिजल्ट का इंतजार करेगा. अगर जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम की कप्तानी मिलती है तो वह कपिल देव के बाद बतौर तेज गेंदबाज टीम की कमान संभालने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे.

भारत को विश्व विजेता बनाने वाले कपिल देव ने अंतिम बार 1987 में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इसका मतलब है कि 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज भारतीय टीम की कप्तानी संभालेगा. टेस्ट फॉर्मेट में भारत की ओर से अभी तक 35 खिलाड़ियों ने कप्तानी की है यानी बुमराह ऐसा करने वाले 36वें खिलाड़ी बनेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से बढ़त बनाए हुए है. ऐसे में अगर मेहमान टीम 5वां टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो जाएगी.

 

जसप्रीत बुमराह ने 6 साल पहले 2016 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. इसके 2 साल बाद यानी 2018 में अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेला. इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अभी तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 36 विकेट हैं. नॉटिंघम हालांकि उन्हें ज्यादा पसंद आता है, जहां उन्होंने 2 बार 5-5 विकेट झटके हैं. इस टीम के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 34 रन है. इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल सितंबर में खेला जिसमें भारतीय टीम ने 157 रन से जीत दर्ज की थी.

बुमराह ने उस मैच में कुल 4 विकेट झटके थे.

 

बुमराह के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 29 टेस्ट, 70 वनडे और कुल 57 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम 8 बार 5 विकेट हैं और कुल 123 विकेट उन्होंने इस फॉर्मेट में लिए हैं. वहीं, वनडे में उन्होंने 113 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 67 विकेट लिए हैं.

Nikhil Pratap
Nikhil Prataphttps://bestresearch.in/
Nikhil Pratap is Editor Head of Best Research. He is Administrative Director who leads the Technology team at bestresearch.in. He is also media advisor at bestresearch.in. Contact: nikhil@bestresearch.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments