HomeNewsIndian Railways: वरिष्ठ नागरिकों को खुशखबरी दे सकता है रेलवे, किराए में...

Indian Railways: वरिष्ठ नागरिकों को खुशखबरी दे सकता है रेलवे, किराए में फिर से मिल सकती है छूट

वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में मिलने वाली रियायतों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहा रेलवे (Indian Railways) इन रियायतों की बहाली पर विचार कर रहा है. कहा जा रहा है कि रेलवे जल्दी ही वरिष्ठ नागरिकों को फिर से किराए में रियायत दे सकता है. हालांकि, इस बार कुछ नियमों में बदलाव हो सकता है.

train

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार रेल टिकट रियायत को लेकर नियम और शर्तें में कुछ बदलाव कर सकती है. सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 साल से ऊपर के लोगों के लिए कर सकती है. पहले यह नियम 58 साल की महिलाओं और 60 साल के पुरुषों के लिए था. इसके पीछे मुख्य कारण बुजुर्गों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों को देने से रेलवे पर पड़ने वाले वित्तीय भार का बैलेंस करना है.

 

अभी तक नियमों को अंतिम रूप नहीं

यह रियायत स्लीपर और सामान्य क्लास में हो सकता है. फिलहाल ये कुछ ऐसे विकल्प हैं, जिस पर रेलवे तैयारी कर रही है. हालांकि अभी तक इन नियमों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

 

पुरुषों को रेल सफर करने के लिए 40% मिलती थी छूट

मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराए पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिए 40 फीसदी छूट मिलती थी. रेलवे की तरफ से ये छूट लेने के लिए बुजुर्ग महिलाओं के लिए कम से कम उम्र 58 साल और पुरुषों के लिए 60 साल थी लेकिन कोरोना काल के बाद इन्हें मिलने वाली सभी तरह की छूट खत्म कर दी गई हैं.

 

‘प्रीमियम तत्काल’ योजना शुरू करने पर विचार 

रेलवे भविष्य में सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है. इससे रेलवे को कमाई बढ़ाने में मदद मिलेगी. मौजूदा समय में यह योजना देश की करीब 80 ट्रेनों में लागू है। बता दें कि इस स्कीम के तहत कुछ सीटें रिजर्व की जाती हैं, जिसे डायनैमिक फेयर प्राइसिंग के अंतर्गत जारी किया जाता है.

Nitesh Joshi
Nitesh Joshihttps://bestresearch.in
Nitesh Joshi is the Editorial Head of Best Research.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

close