T20 World Cup 2021: धोनी को टीम इंडिया का मेंटोर बनाए जाने पर हुआ विवाद, बीसीसीआई को मिली हितों के टकराव की शिकायत

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनो को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाने पर विवाद हो गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड(बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद को टी20 वर्ल्ड कप के लिये महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का मेंटॉर बनाए जाने के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत मिली है।

 

बीसीसीआई ने बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया था।  उसी समय बीसीसीआई ने ये भी जानकारी दी थी कि भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी-20 वर्ल्ड कप में टीम के मेंटर होंगे। मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के पूर्व आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की शिकायत भेजी है। उनका कहना है कि ये नियुक्ति लोढ़ा समिति के सुधारों के खिलाफ है।

 

उन्होंने बीसीसीआई की शीर्ष परिषद को लिखे पत्र में कहा, धोनी की नियुक्ति  हितों के टकराव के नियमों का उल्लघंन है, जिसके तहत एक व्यक्ति दो पद धारण नहीं कर सकता। धोनी आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान भी हैं। गुप्ता ने बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह समेत शीर्ष परिषद के सदस्यों को एक पत्र भेजा है। उन्होंने बीसीसीआई के संविधान के खंड 38(4) का हवाला दिया है, जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि एक व्यक्ति दो अलग-अलग पदों पर नहीं हो सकता है।

 

शीर्ष परिषद को इसके प्रभावों की जांच के लिए अपनी कानूनी टीम से परामर्श करने की आवश्यकता होगी। बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम ना बताने की शर्त पर पीटीआई को ये जानकारी दी। गौैरतलब है कि धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियस ट्रॉफी जीती थी।

 

हेलो! Best Research के साथ Google News पर जुड़े,   लिंक

 

Source: livehindustan

Leave a Comment

close