कश्मीर में बिहार के मजदूर की आतंकवादियों ने की हत्‍या, इकलौते बेटे की मौत से माता-पिता का बुरा हाल

कश्‍मीर घाटी में निशाना बनाकर हत्‍या करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. धरती का स्‍वर्ग कहे जाने वाले कश्‍मीर में आतंकवादियों ने एक और घिनौनी वारदात को अंजाम दिया है. कश्‍मीर घाटी में एक बार फिर से बिहार के एक मजदूर की हत्‍या कर दी गई है. अपने लाल की मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया. बुजुर्ग माता-पिता से उनके बुढ़ापे का सहारा छिन गया. उनका रो-रो कर बुरा हाल है. बेटे की मौत के बाद उनके सामने जीवन-यापन की समस्‍या भी गहरा गई है. यह पहला मौका नहीं है, जब कश्‍मीर घाटी में प्रवासी मजदूर खासकर बिहार के मजदूर की हत्‍या की गई है. इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

 

जानकारी के अनुसार, पूर्णिया के जानकीनगर थाना के लादुगढ़ निवासी नारायण ऋषि और सुलोचना देवी का इकलौता पुत्र दिलखुश ऋषि की आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के बागडोब में गोली मारकर हत्या कर दी. इसकी सूचना जैसे ही परिजनों को मिली तो उनके घर में कोहराम मच गया. बुजुर्ग माता-पिता और परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. स्‍थानीय ग्रामीणों की मांग है कि सरकार आतंकवादियों पर कठोर कार्रवाई करे. लोगों ने दिलखुश के बूढ़े मां-बाप को मुआवजा देने की मांग की है, ताकि बुढ़ापे में उनका गुजर-बसर हो सके.

पिता नारायण ऋषि ने बताया कि दिलखुश अपने मां-बाप का इकलौता बेटा था. वह मार्च में 3 महीने पहले कमाने के लिए कश्मीर गया था. दिलखुश वहां ईंट-भट्ठा पर काम करता था. शुक्रवार को दिन में उनके माता-पिता को सूचना मिली कि उनके बेटे की आतंकवादी ने गोली मारकर हत्या कर दी. मृतक दिलखुश की बहन पूनम का कहना है कि उनके माता-पिता का बुढ़ापा कैसे कटेगा, यह बड़ी समस्‍या है. ऐसे में. सरकार उनकी मदद करे. गांव के सरपंच पति नागेश्वर साह और वार्ड सदस्य और उनके चचेरे भाई वकील ऋषि का कहना है कि उन्हें 3 जून को दिन में इस घटना की सूचना मिली. उसके बाद से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है. लोगों के घर आंगन का चूल्हा तक नहीं जला है. लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है.

 

ग्रामीणों ने सरकार से आतंकवादियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की मांग की है. बनमनखी से विधायक कृष्ण कुमार ऋषि भी सूचना मिलते ही दिलखुश के घर पहुंचे और परिजनों को ढांढस बंधाया. विधायक कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि यह आतंकवादियों की कायराना हरकत है. सरकार उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई कर रही है. उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को सरकार द्वारा उचित मुआवजा भी दिया जाएगा.

Leave a Comment

close